सर्दियों में रखें हाथों की सुंदरता बरकरार

हाथ केवल सौंदर्य के ही नहीं, भावनाओं के भी वाहक होते हैं। खूबसूरत हाथ आपके बारे में बहुत कुछ कह डालते हैं। हर स्त्री के दिल में यही ख्वाहिश होती है कि वह खूबसूरत हाथों की स्वामिनी हो लेकिन उसकी इस ख्वाहिश और उसकी पूर्ति के बीच कई रुकावटें हैं जैसे-समय की कमी और सौंदर्य के प्रति अज्ञानता जिसके कारण यह फासला बना रहता है लेकिन ये रुकावटें ऐसी नहीं जिन्हें दूर न किया जा सके। 
आपके हाथ चाहे जिस नाप व आकार के हों, उन्हें सही साज-संवार द्वारा हमेशा सुन्दर बनाए रखना संभव है। बस, थोड़ा सा समय इनके लिए निकालें और इन्हें सुंदर बनाएं:-
* हाथों की त्वचा की देखभाल के लिए सप्ताह में एक बार मेनीक्योर अवश्य करें। मेनीक्योर के लिए आपको निम्न सामान की आवश्यकता है।
एमरी फाइल नेलपालिश, क्यूटिकल क्रीम नेलपॉलिश रिमूवर, आरेंज स्टिक कॉटन, तौलिया, शैम्पू, क्रीम।
मेनीक्योर की विधि 
* सबसे पहले नाखूनों पर लगी नेलपालिश को नेल पालिश रिमूवर की सहायता से उतारें।
* नेल कटर से अतिरिक्त बढ़े नाखून काट दें। अब एमरी फाइल से धीरे-धीरे रगड़ते हुए नाखूनों को सुंदर आकार दें। फाइल सदैव बाहर से केंद्र की ओर चलाएं।
* गुनगुने पानी में शैम्पू व हाइड्रोजन पैराक्साइड की कुछ बूंदें मिलाकर हाथों को 5-7 मिनट तक उसमें डुबोयें, फिर कोई नरम ब्रुश लेकर हाथों को साफ करें और तौलिए से हाथों को पोंछ लें।
* अब हाथों की कोल्ड क्रीम या ऑलिव आयल से मालिश करें। 
* नाखूनों पर क्यूटिकल क्रीम लगाएं व मेनीक्योर स्टिक या आरेंज स्टिक की सहायता से क्यूटिकल्स को पीछे की ओर करते हुए नाखूनों को साफ करें तथा मृत त्वचा को उतारें।
* इसके पश्चात् हाथों को फिर गुनगुने पानी में डुबोयें और क्रीम साफ कर लें। 
* इसके पश्चात् नाखूनों को नेलपॉलिश से सजाएं।
नेलपालिश इस प्रकार लगाएं
* नेल पालिश का पहला ब्रुश नाखूनों के बीचों-बीच क्यूटिकल से नोक की दशा में चलाएं। फिर दोनों ओर क्यूटिकल से नोक तक 
पालिश लगाएं।
* अगर आप नाखूनों को लम्बा दर्शाना चाह रही हैं तो दोनों ओर एक-एक पतला गैप या पट्टी छोड़ दें।
* जब पहला कोट अच्छी तरह सूख जाए, तभी दूसरा लगाएं। 
* मेनीक्योर के अतिरिक्त अपने हाथों की देखभाल के प्रति नियमित ध्यान दें, जैसे:-
* कपड़े धोने और बर्तन साफ करने के बाद स्वच्छ जल से हाथ धोकर कोल्ड क्रीम लगाएं क्योंकि डिटर्जेंट अथवा साबुन में मिलाए गए रासायनिक तत्व त्वचा के प्राकृतिक तैलीय पदार्थों को भी नष्ट कर देते हैं और हाथों की त्वचा शुष्क और खुरदरी हो जाती है।