स्वाइन फ्लू के लिए रामबाण इलाज है कपूर और इलायची 


स्वाइन फ्लू इनफ्लुएंजा (फ्लू वायरस) के अपेक्षाकृत नए स्ट्रेन इनफ्लुएंजा वायरस से होने वाला संक्रमण है। इस वायरस को ही एच1एन1 कहा जाता है। इसे स्वाइन फ्लू इसलिए कहा गया था क्योंकि सुअर में फ्लू फैलाने वाले इनफ्लुएंजा वायरस से यह मिलता-जुलता था। 
स्वाइन फ्लू का वायरस तेज़ी से फैलता है। कई बार यह मरीज़ के आसपास रहने वाले लोगों और तीमारदारों को भी अपनी चपेट में ले लेता है। किसी में स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखे तो उससे कम से कम तीन फीट की दूरी बनाए रखना चाहिए, स्वाइन फ्लू का मरीज़ जिस चीज़ का इस्तेमाल करे, उसे भी नहीं छूना चाहिए।
स्वाइन फ्लू के लक्षण
नाक का लगातार बहना, छींक आना, कफ, कोल्ड और लगातार खांसी, मांसपेशियों में दर्द या अकड़न, सिर में भयानक दर्द, नींद न आना, ज्यादा थकान, दवा खाने पर भी बुखार का लगातार बढ़ना, गले में खराश का लगातार बढ़ते जाना आदि स्वाइन फ्लू के प्राथमिक लक्षण हैं।
ऐसे करें बचाव
स्वाइन फ्लू से बचाव इसे नियंत्रित करने का सबसे प्रभावी उपाए है। इसका उपचार भी अब मौजूद है। जैसे आराम करना, खूब पानी पीना, शरीर में पानी की कमी न होने देना इत्यादि। 
रोगोपचार में कपूर और इलायची का महत्त्व
आयुर्वेद के अनुसार कपूर का इस्तेमाल ट्रेडशिनल और मॉडर्न दोनों से दवाओं में सदियों से होता आ रहा है। ऐसे में कपूर और इलायची का कॉम्बिनेशन लोगों को फायदा ही पहुंचाएगा, इसका कोई नुक्सान नहीं है। बेशक, स्वाइन फ्लू पर ऐसी कोई रिसर्च नहीं हुई है, लेकिन कपूर में मौजूद एंटी-बैक्टीरिया प्रोपर्टीज़ जीवाणुओं के लिए घातक हैं। कपूर और  इलायची दोनों में ही स्ट्रांग अरोमा पाया जाता है। इन दोनों के जलने से पैदा हुआ धुआं एंटी फेगल और एंटी माइक्रोबॉयल होता है। इलायची और कपूर के मिश्रण द्वारा स्वाइन फ्लू ठीक किया जा सकता है, इनकी छोटी-छोटी पोटलियां बनाकर सूंघने से।
अन्य घरेलू उपाय
जीवनीय शक्तिवर्द्धक हल्दी, तुलसी, नीम, गिलोय, पुदीना, आंवला, ग्वारपाठा, लहसुन, अदरक इत्यादि का सेवन प्रतिदिन करें। पाचनतंत्र को स्वस्थ रखने के लिए हल्का, गर्म, ताज़ा भोजन ही लें। 
सूप, नींबू रस, आंवला रस, मोसम्बी के रस, हल्दी वाला दूध और ज्यादा पानी का सेवन करें। नियमित प्राणायाम करें। काली मिर्च, गाय का शुद्ध घी, कपूर और शक्कर मिश्रित कर सेवन अवश्य करें। पर्याप्त मात्रा में नींद लें। तनावग्रस्त न रहें, प्रफुल्लित और प्रसन्न रहें। इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए ध्यान करें। घर को कपूर से शुद्ध करें। इसके साथ ही नाक में नारियल तेल, तिल का तेल या फिर घी लगाया जा सकता है और इसके बाद मिश्रण को सूंघा जाए तो स्वाइन फ्लू से निजात पाई जा सकती है।
—डॉ. प्रीताम सिंह