दांतों से नाखून चबाने की आदत को न करें नज़रअंदाज़


देखने में आया है कि कुछ लोगों को मुंह से नाखून चबाने की बहुत गंदी आदत होती है। वैसे तो यह बुरी आदत बच्चों में सबसे ज्यादा पायी जाती है लेकिन आजकल बड़ों को भी अपने नाखूनों को चबाते हुए भली-भांति देखा जा सकता है। इस तरह बच्चे हों या बड़े, नाखून चबाने की गंदी आदत हर किसी में हो सकती है। 
नाखून चबाना व्यक्ति की दरिद्रता को दिखाता है जबकि सच्चाई यही है कि यह आपकी शानदार पर्सनैलिटी को धूमिल करता है। डाक्टरों की मानें तो यदि आप किसी के सम्मुख बैठकर नाखून काटते हैं तो इससे पता चलता है कि आप तनाव, घबराहट, बेताबी जैसी अनेक समस्याओं के बुरे दौर से गुजर रहे हैं। 
नाखून उंगलियों से दोगुने गंदे होते हैं। इनमें बैक्टीरिया की आशंका अधिक होती है जोकि नाखून चबाते समय मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और संक्रमण फैलाने लगते हैं। इतना ही नहीं, नाखून खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है, जिससे आपकी खाती खेलती जिंदगी भी बर्बाद हो जाती है। सो, इस गंदी लत को नजरअंदाज़ न करें अपितु जल्द से जल्द इसे त्यागने का भरसक प्रयास करें तो कहीं बेहतर साबित होगा। 
यदि आप भी नाखून चबाने की गंदी आदत से बेहद लाचार  हैं तो अभी से सतर्क हो जाइए और इस गंदी लत को छोड़ दीजिए नहीं तो भविष्य में आपका जीवन बर्बाद होने से कोई नहीं रोक सकता।
कैसे पाएं छुटकारा 
यूं तो अक्सर मुंह से नाखून चबाने वालों को सदैव यह एक डर सताता रहता है कि कहीं वे लोगों के बीच अपने नाखून चबाने न शुरू कर दें । अगर आपको भी यही डर सताने लगता है तो इसके लिए आप अपने नाखून को बैंड-एड या बिजली के टेप से लपेट कर रखें या फिर आप हाथ की दस्तकारी यानी बुनाई जैसी किसी काम में खुद को संलग्न करें अथवा अपनी उंगलियों के टिप पर सिरका जैसी अप्रिय टेस्ट वाले पदार्थ को 
लगा दें। 
इन टिप्स के जरिए आपकी नाखून चबाने की समस्या खुद ब खुद दूर हो जाएगी। इसके अलावा आप इस आदत से बचने के लिए व्यवहार थेरेपी पर विचार कर सकते हैं । रही बात ब्यूटी एक्सपर्ट की तो वे भी कहते हैं कि जब आपके नाखून सुंदर दिखते हैं तो आप इन्हें चबाना कतई पसंद नहीं करते। इसलिए सदैव अपने नाखूनों को सुंदर व आकर्षित बनाने का भरपूर प्रयास करना बिल्कुल भी न भूलें । साथ ही इन पर क्रीम या तेल की मालिश करें। यकीनन, ऐसा करने मात्र से ही आपके नाखून चबाने की बढ़ती गंदी लत धीरे- छूटती नज़र आने लगेगी अन्यथा कतई नहीं । (स्वास्थ्य दर्पण)
—अनूप मिश्रा