राफेल, रोस्टर व अखिलेश मुद्दे पर राज्यसभा में भारी हंगामा



नई दिल्ली, 12 फरवरी (वार्ता) : राफेल और रोस्टर जैसे  मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण  लगातार दसवें दिन राज्यसभा ठप रही और समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव को प्रयागराज जाने से रोकने के विरोध में पार्टी सदस्यों ने मंगलवार को जबरदस्त हंगामा किया जिससे दो बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।
 बजट सत्र का कल अंतिम दिन है और सदन में न तो राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो सकी और ना ही बजट पर। 
एक बार के स्थगन के बाद जब भोजनावकाश के उपरांत सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो सपा और तृणमूल के सदस्य  सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सभापति के आसन के पास पहुँच गए। उपसभापति हरिवंश ने सदस्यों से बार-बार शांत रहने और सदन को चलने देने का अनुरोध किया लेकिन सदस्य नहीं माने । इस बीच शोर-शराबे में ही हरिवंश ने केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण विधेयक 2019 पेश  करने को कहा। विपक्षी सदस्यों ने इसका पुरजोर विरोध किया लेकिन श्री शुक्ल ने हंगामे में ही इसे पेश कर दिया। इसके बाद  सूचना प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने भी हंगामे में दी सिनेमेट्रोग्राफ (संशोधन)विधेयक पेश कर दिया।