केन्द्रीय मंत्रिमंडल के फैसले- केन्द्रीय कर्मियों को 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता


नई दिल्ली, 19 फरवरी (भाषा) : केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और महंगाई क्षतिपूर्ति में तीन प्रतिशत बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। बढ़ा भत्ता एक जनवरी 2019 से लागू माना जाएगा। इससे केन्द्र सरकार के 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस वृद्धि के बाद महंगाई भत्ता 12 प्रतिशत हो जायेगा।
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने अपने कार्यकाल के अंतिम संसदीय सत्र में भी तीन तलाक से संबंधित विधेयक पारित नहीं हो पाने के कारण एक बार फिर से इसके लिए अध्यादेश लाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि तीन तलाक से संबंधित विधेयक लोकसभा में पारित हो चुका है लेकिन यह राज्यसभा में लंबित है। इसलिए सरकार ने इस पर फिर से अध्यादेश लाने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी है। 
सरकार ने चंडीगढ के सारंगपुर में स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और शोध संस्थान (पीजीआईएमईआर) को 50.76 एकड़ भूमि आंवटित करने को मंजूरी प्रदान कर दी है। बैठक के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। इस फैसले से कैंसर संबंधी रोगों पर शोध तथा संबंद्ध कार्य एक ही जगह हो सकेंगे। इसके साथ ही यहां कई अध्ययन केंद्र और बहुस्तरीय पार्किंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी। दूसरी ओर मिड डे मिल में कुकिंग खर्च बढ़ाकर इसके लिए 12 हज़ार 52 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजट को मंजूरी दे दी है।