बालों को चाहिए उचित देखभाल

बालों का झड़ना आज के प्रदूषण भरे वातावरण में एक आम बात है। बालों का झड़ना प्राकृतिक है पर जब इनकी संख्या बढ़ने लगती है तो विशेष देखभाल की ज़रूरत होगी ही। बालों का रंग जीन पर भी निर्भर करता है और उनका घुंघराला या सीधा होना भी एक प्राकृतिक देन है। आज सौंदर्य के क्षेत्र में ऐसी कई खोजें हो चुकी हैं, जिससे न केवल बालों का रंग बदला जा सकता है, बल्कि घुंघराले बालों को सीधा व सीधे बालों को पर्मिंग द्वारा घुंघराला बनाया जा सकता है, परन्तु यह सब अस्थायी है और इनका बालों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है इसलिए इन्हें कम से कम कराएं। बालों की सही देखभाल के लिए निम्न बातों को ध्यान में रखें।
* यह तो हम सब जानते हैं कि बाल प्रोटीन (केरोटिन) निर्मित होते हैं, इसलिए चाहे कोई भी उम्र क्यों न हो अपने भोजन में प्रोटीनयुक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ानी चाहिए। मीट, चिकन, मछली, अंडे, दूध, पनीर व दालें प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं, इसलिए इनका सेवन करें।
* बालों को हमेशा साफ रखें। प्राय: लोगों में यह धारणा है कि अधिक बार बाल धोने से बाल खराब हो जाते हैं। ऐसी धारणा बिल्कुल गलत है। बाल गन्दे रहने पर बालों में रूसी, जुएं आदि अनेक समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं इसलिए सप्ताह में 2-3 बार बाल अवश्य साफ करें।
* बाल धोने से 2 घंटे पूर्व किसी तेल से बालों की अच्छी तरह मालिश करें। तेल को बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगाएं। इससे बाल मज़बूत होते हैं और उनका टूटना भी कम होता है।
* बालों की उचित देखभाल के लिए सही ढंग से ब्रशिंग भी आवश्यक है। एक अच्छे ब्रश से नियमित 3-4 बार कंघी करें। इससे सिर की खोपड़ी में उपस्थित मिट्टी व गंदगी साफ होती है और रक्त संचार भी बढ़ता है। 
* पार्मिंग, ब्लीचिंग और हेयर स्टाइल बनाने में प्रयोग किए गए रसायनों का प्रभाव भी बालों पर पड़ता है। इनका अधिक प्रयोग बालों की जड़ों को कमज़ोर करता है।
* बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग न करें और अगर कभी जल्दी सुखाने की मजबूरी हो तो हेयर ड्रायर को कूलेस्ट सेंटिंग पर सेट करें क्योंकि हेयर ड्रायर की गर्म हवा बालों को रूखा बना देती है।
* शैम्पू के पश्चात् बालों की कंडीशनिंग करना न भूलें। शैम्पू या साबुन के प्रयोग से बालों की नमी समाप्त हो जाती है। कंडीशनर बालों की खोई हुई चमक व नमी को लौटाता है।
* बालों को साफ रखने के साथ-साथ बालों पर प्रयोग की जाने वाली कंघी या ब्रश की भी नियमित सफाई करें।

—सोनी मल्होत्रा