ज़रूरी है शरीर की शुद्धि क्रिया या डिटॉक्स


शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना ही शरीर की शुद्धि क्रिया या डिटॉक्स करना है। यह कैसे पता चलता है कि अब शरीर को डिटॉक्स करने की ज़रूरत है ? जब हम बिना किसी कारण सुस्ती महसूस करते हैं, खाना ठीक से नहीं पचता, पेट भरा-भरा सा महसूस होता है, तब शरीर डिटॉक्स मांगता है। अगर फिर भी सावधान नहीं होंगे तो वही विषैले तत्व आपके शरीर को बीमार कर देंगे। बेहतर है आप अपना बचाव करें, स्वयं को निरोगी बनाएं और समय-समय पर शरीर को शुद्ध करते रहें। अंदरूनी शुद्धि से हम निरोगी और सुंदर रह सकते हैं।
पानी खूब पिएं
शरीर की अंदरूनी शुद्धि के लिए पानी का अधिक सेवन सबसे अच्छा तरीका है। दिन भर में 10 से 12 गिलास पानी पिएं। ऐसा करने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व मूत्र और पसीने द्वारा बाहर निकल जाते हैं और पेट साफ हो जाता है। दिन में एक बार एक गिलास नींबू पानी पिएं क्योंकि नींबू पानी एक उत्तम डिटॉक्स माना जाता है। नींबू के सेवन से शरीर में क्षार की मात्रा बढ़ती है जो शरीर की सफाई के लिए ठीक है। 
फलों और सब्ज़ियों का अधिक सेवन करें
अपनी नियमित डाइट में फल और सब्ज़ियों को शामिल करें। ऐसा करने से लिवर एंजाइम सक्रिय होते हैं जिससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकलने में मदद मिलती है। अधिक सब्ज़ियों और फलों के सेवन से शरीर को प्रचुर मात्रा में फाइबर भी मिलता है, वजन कंट्रोल में रहता है और हम हैल्दी बने रहते हैं। 
व्यायाम और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें
नियमित रूप से 45 मिनट का व्यायाम हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। व्यायाम भी अच्छा माध्यम है बॉडी को शुद्ध करने का। व्यायाम करने से शरीर के साथ-साथ दिमाग भी तंदुरुस्त रहता है। अपने दिन की शुरुआत वाकिंग, रनिंग, ब्रिस्क वाक या साइकलिंग से कर सकते हैं। 
तले हुए खाद्य पदार्थों को कहें बॉय 
तला हुआ मसालेदार खाना सभी को स्वादिष्ट लगता है पर सेहत के लिए यह ठीक नहीं। अगर आप तंदुरुस्त रहना चाहते हैं और शरीर में विषैले तत्वों से मुक्ति चाहते हैं तो तले-भुने खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।
खाना धीरे-धीरे खाएं
अगर खाना धीरे-धीरे चबा कर खाएंगे तो खाने का शरीर को पूरा लाभ मिलेगा। पूरी तरह से खाना पचाने के लिए खाना धीरे और चबाकर खाना चाहिए। इससे हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त बनी रहती है। डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया के दौरान खाना हल्का खाएं। 
चीनी का सेवन कम से कम करें
चीनी का अधिक सेवन शरीर के लिए जहर समान होता है। अगर आप जहर को बाहर निकालना चाहते हैं तो चीनी-शक्कर का सेवन कम से कम करें। चीनी कम खाने से हमारा मेटाबालिज्म बढ़ता है और विषैले तत्वों को बाहर निकलने में मदद मिलती है।
हर्बल टी का सेवन करें
हर्बल टी का सेवन रक्त संचार को बढ़ाता है जिससे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। ज्यादा चाय-कॉफी का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचाता है। हर्बल टी पाचन तंत्र की समस्याओं से निजात दिलाती है। दिन में दो कप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। 
—नीतू गुप्ता