पाक में उत्साहपूर्वक मनाई होली



अमृतसर, 20 मार्च (सुरिंदर कोछड़): रंगों का त्यौहार सीमा पार पाकिस्तान के प्रांत सिंध व पंजाब के कुछ शहरों में आज भारी उत्साह से मनाया गया। होली के मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान व पाकिस्तान पीपल्ज़ पार्टी के चेयरमैन बिलावल भुट्टो ज़रदारी ने हिन्दू भाईचारे को होली की बधाई देते हुए होली के त्यौहार को मज़हब के बंधनों से आज़ाद बताया।
इस्लामाबाद के पाकिस्तान नैशनल कौंसिल आफ दी आर्ट (पी.एन.सी.ए.) के आडिटोरियम में धार्मिक मामलों व आपसी तालमेल मंत्रालय द्वारा करवाए गए होली समारोह में इस्लामाबाद यूनिवर्सिटी के हिन्दू, मुस्लिम व ईसाई छात्र- छात्राओं ने भाग लिया और रंगों से रंगोली बनाने के बाद एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर आपसी भाईचारक सांझ का संदेश दिया। पंडित चमन लाल द्वारा प्रार्थना कर एक समारोह की शुरुआत की गई और समारोह के अंत में पंडित अशोक फानी द्वारा आरती करने के पश्चात् विद्यार्थियों को त्यौहार से संबंधित राजा हिरण्यकश्यप उनके बेटे भगत प्रहलाद व बहन होलिका की कथा सुनाई गई।
उधर प्रांत सिंध द्वारा होली के उपलक्ष्य में आज (बुधवार) व कल (वीरवार) को दो दिन की सरकारी छुट्टी व सरकारी संस्थानों में काम करने वाले हिन्दू भाईचारे के लोगों को होली के उपलक्ष्य में मार्च माह का वेतन पेशगी दिए जाने के कारण पाक हिन्दुओं में गत वर्षों के मुकाबले होली मौके इस बार अधिक खुशी वाला माहौल बना रहा। उक्त के अलावा लाहौर के रावी रोड स्थित कृष्णा मंदिर व अनारकली आबादी स्थित वाल्मीकि मंदिर में लाहौर के स्थानीय हिन्दू, सिख व मुस्लिम भाईचारे के लोगों ने गुलाल व फूलों से होली खेली और पूजा-अर्चना की।