असम में पार्टियों को चुनावी नतीजे का इंतज़ार

असम में चुनाव 6 अप्रैल को सम्पन्न हुए और 2 मई को नतीजे आएंगे, क्योंकि अभी भी पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल में चुनाव खत्म नहीं हुए हैं। राज्य के लोग, और देश भी उत्सुकता से परिणामों की प्रतीक्षा कर रहा है।
इस बीच राजनीतिक दल किसी भी परिणाम के बाद की स्थिति से निपटने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं। पहले से ही राज्य में रिसॉर्ट की राजनीति जोरों पर है। विपक्षी दल अपने उम्मीदवारों को एक साथ रिसॉर्ट्स में इकट्ठा कर रहे हैं। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने अपने विधायकों को गुवाहाटी से लगभग 30 किमी पूर्व में स्थित सोनापुर के एक रिसॉर्ट में स्थानांतरित कर दिया है, जैसा कि मीडिया द्वारा रिपोर्ट किया गया है। यहां तक कि कांग्रेस के सहयोगी  बदरुद्दीन अजमल ने ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट और हाग्रामा मोहिलरी ने बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट के उम्मीदवारों को रिसॉर्ट्स में स्थानांतरित कर दिया है। रिपोर्टों के अनुसार बदरुद्दीन ने अपने उम्मीदवारों को जयपुर में स्थानांतरित कर दिया है, जबकि बीपीएफ  ने अपने उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ भेजा है। कुछ ने भूटान में भी अपने कुछ दिन बिताए हैं। हालांकि एआईयूडीएफ  और बीपीएफ  के अधिकांश उम्मीदवारों को कोविड-19 वायरस के उछाल के बीच वापस आने के लिए मजबूर किया गया। विपक्ष की रिसॉर्ट की राजनीति भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए की धारणा के आधार पर है जो 2 मई को अपने दम पर जादू नम्बर 64 हासिल करने में विफल रहने वाली है। यह एक तथ्य है कि कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर पर अपने झुंड को एक साथ रखने में विफल रही है और इसकी वजह इसकी असफलता के कारण पुरानी पार्टी ने कई प्रमुख नेताओं और विधायकों को खो दिया है। यहां तक कि असम में, कांग्रेस पार्टी के राज्य और राष्ट्रीय नेतृत्व दोनों का अहंकार, भव्य पुरानी पार्टी ने हिमंत बिश्वा शर्मा जैसे महत्वपूर्ण नेता को खो दिया, जो अब उत्तर-पूर्व क्षेत्र में भाजपा के सर्व-शक्तिशाली नेता हैं। इतना ही नहीं, हिमंत राज्य में सर्बानंद सोनोवाल के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के एक शक्तिशाली मंत्री हैं। हिमंत के कारण ही भगवा पार्टी ने मुख्यमंत्री के रूप में किसी को घोषित नहीं किया। 
भाजपा की जीत की स्थिति में हिमंत मुख्यमंत्री चेहरा होंगे या नहीं, यह एक बात राजनीतिक विश्लेषकों की समझ के परे है, क्योंकि भगवा पार्टी ने हमेशा सोनोवाल-हिमंत जोज़ी पर चुनाव अभियान के दौरान जोर दिया। सोनोवाल को मुख्यमंत्री का पद दिए जाने के दौरान, हिमंत को वित्त, स्वास्थ्य आदि सहित कई महत्वपूर्ण मंत्रालय दिए गए, और पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में पार्टी के मामलों की देखरेख करने की जिम्मेदारी भी दी गई। सोनोवाल को अपना मुख्यमंत्री चेहरा घोषित नहीं करके, भाजपा ने हिमंत को लोअर असम क्षेत्र पर नज़र रखने की संभावनाओं को जन्म देकर अस्पष्टता का कार्ड खेला, जहां पार्टी को कांग्रेस-एआईयूडीएफ  गठबंधन से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा। हिमंत ने अपनी पारम्परिक जलकुबरी सीट से लोअर असम में चुनाव लड़ा, जबकि सोनोवाल ने ऊपरी असम की माजुली सीट से चुनाव लड़ा।
एक राजनीतिक पार्टी होने के नाते, भाजपा की अपनी रणनीति भी है, लेकिन यह मानना मूर्खता होगी कि भगवा पार्टी सोनोवाल को दरकिनार कर हिमंत को प्रमुखता देगी। आखिरकार, भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह शामिल हैं, ने हमेशा सोनोवाल-हिमंत जोड़ी को महत्व दिया है। यदि सोनोवाल को मुख्यमंत्री नहीं बनाया जाता है, तो मोदी सरकार में महत्त्वपूर्ण पद देने में कोई संदेह नहीं है। वहां वह पहले युवा और खेल मंत्री थे।
दूसरी ओर, कांग्रेस के नेतृत्व वाले ग्रैंड अलायंस ने भी पार्टी के भीतर गुटों के कारण चेहरा प्रोजेक्ट नहीं किया। विपक्षी नेता और राज्य पार्टी के अध्यक्ष रिपुन बोरा, देवब्रत सैकिया, ग्रैंड अलायंस की जीत की स्थिति में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में हैं। हालांकि कालियाबोर लोकसभा सांसद गौरव गोगोई, पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के पुत्र हैं, लेकिन वह सैकिया और बोरा के पीछे हैं।
कड़वा तथ्य यह है कि राजनीतिक दल स्वयं ऐसे उम्मीदवारों को टिकट देने के लिए जिम्मेदार हैं जो अपनी पार्टी की विचारधाराओं को कोई महत्व देने के बजाय धन और शक्ति पसंद करते हैं। यही कारण है कि उनके चुने हुए विधायकों के पाला बदलने का खतरा बना रहता है। जब संसाधनों की बात आती है, तो इसमें कोई शक नहीं, आज भाजपा देश की सबसे अमीर पार्टी है। यह इसलिए है क्योंकि यह वर्तमान में देश पर शासन कर रही है। यह नहीं भूलना चाहिए कि कांग्रेस के पास पंजाब, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में संसाधन हैं, जहां पार्टी सत्ता में है।
 ममता बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस का नेतृत्व किया, जो अपने आपको संपन्न भाजपा के खिलाफ  ‘गरीब पार्टी’ के रूप में पेश करती है, लेकिन वह खुद पश्चिम बंगाल में संसाधनों के मामले में समृद्ध है। सीपीआई (एम), जिसे खुद को ‘गरीब पार्टी’ के रूप में पेश करने के लिए जाना जाता है, केरल में एक अमीर पार्टी है।  किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि कांग्रेस जो आजकल सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा सत्ता के दुरुपयोग के बारे में लगातार बात कर रही है, जब वह शासन करती थी तो वह देश की सबसे अमीर पार्टी थी। (संवाद)