वैक्सीन लगवाने के बाद इन बातों का रखें ध्यान 

कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं। ऐसे में लोगों को वैक्सीन देने का काम तेजी से किया जा रहा है। अगर आपने कोरोना की वैक्सीन लगवाई  है या लगवाने वाले हैं तो कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रखें।
तुरंत काम पर ना जाएं
अगर आपने वैक्सीन लगवाई है तो तुरंत काम पर जाने से बचें। वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम 2-3 दिनों तक बिल्कुल आराम करें। कुछ लोगो को 24 घंटे बाद साइड इफेक्ट महसूस होते हैं। इसलिए वैक्सीन लेने के बाद कम से कम दो दिनों तक अपनी सेहत पर ध्यान दें।
यात्रा करने से बचें
कोरोना का संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है। ऐसे में भले आपने वैक्सीन लगवा ली होए आपको ट्रैवेल करने से बचना चाहिए। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की गाइडलाइन में वैक्सीन लगवाने के बाद भी यात्रा ना करने की सलाह दी गई है। 
सिगरेट और शराब ना पिएं
 अगर आप सिगरेट-शराब पीते हैं तो वैक्सीन लगवाने के बाद इससे दूरी बना लें। कम से कम तीन दिनों तक बिल्कुल भी शराब ना पिएं। इसके अल वा आपको बाहर का और तला-भुना खाना खाने से भी बचना चाहिए। 
डॉक्टर के संपर्क में रहें
अगर आपको पहले से ही कोई एलर्जी की समस्या है तो आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। वैक्सीन लगवाने के बाद अपनी सेहत पर नजर रखें। किसी भी तरह की दिक्कत महसूस होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।
भीड़-भाड़ में जाने से बचें
अगर आपने अभी वैक्सीन की पहली डोज ही लगवाई है तो भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। जब तक वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लग जाती तब तक सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें। हालांकि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी आपको प्रोटोकॉल का पूरा पालन करना चाहिए।
बिना मास्क लगाए बाहर ना जाएं
वैक्सीन लगवाने के बाद भी आपको मास्क लगाने की उतनी ही जरूरत है जितनी की वैक्सीन लगवाने से पहले थी। वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद ही शरीर में एंटीबॉडी बनती है। इसलिए जरा सी भी लापरवाही से आप वैक्सीन लगवाने के बाद भी कोरोना की चपेट में आ सकते हैं।