अच्छी सेहत के लिए ज़रूरी है अच्छा खाना

‘अच्छा खाना’ शब्द तो हम सुनते ही हैं पर हमारे लिए क्या हैल्दी है क्या नहीं, इससे हम अनजान ही हैं और इसी का ज्ञान न होने के कारण हम ऐसे आहार का सेवन करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते। आइए जानें कि विशेषज्ञ क्या कहते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ इस बारे में हमारे लिए अच्छे हैं और कौन से नहीं:-
*  प्रोसेस्ड या परिष्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें। प्रोसेसिंग के समय खाद्य पदार्थो के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं इसलिए प्रोसेस्ड फूड की बजाए ताजे भोज्य पदार्थ जैसे ताजे फल, सब्जियां, मछली, चिकन आदि का सेवन करें जिनमें मौजूद पौषक तत्व, विटामिन, मिनरल आदि आपको मिल सकें।
*  विटामिन ए युक्त, खाद्य पदार्थों का सेवन करें। हमारे शरीर के अंग और त्वचा, सबके लिए विटामिन ए बहुत आवश्यक है। विटामिन के अच्छे स्रोत मीट, दूध आदि है। विटामिन ए बीटा केरोटिन के रूप में फलों व सब्जियों में भी पाया जाता है। गाजर, ब्रोकली, संतरा आदि बीटा केरोटिन के अच्छे स्रोत हैं। बीटा केरोटिन की बहुत अधिक मात्रा भी नुक्सानदेह नहीं होती पर विटामिन ए की बहुत अधिक मात्रा नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए बैटा केरोटिन के रूप में ही विटामिन ए का सेवन करें।
विटामिन व मिनरल सप्लीमेंटस लें :
मल्टी विटामिन और मिनरल सप्लीमेंटस की आवश्यकता प्राय: तब पड़ती है जब आप सही डाइट न ले रहे हों लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में जहां हमारे पास खाना खाने के लिए भी पर्याप्त समय नहीं है वहां इन सप्लीमेंटस का सेवन हमारे लिए आवश्यक होता जा रहा है। विशेषज्ञों का यह मानना है कि अगर हम सही भोजन ले रहे हैं तो इन सप्लीमेंटस की आवश्यकता नहीं पड़ती। इन सप्लीमेंटस की बहुत अधिक मात्र का सेवन भी नुकसानदेह हो सकता है इसलिए डॉक्टर की राय से इन सप्लीमेंटस की सही मात्र लें।
डायटिंग न करें
प्रतिदिन तीन समय भोजन करें। आजकल स्लिम-ट्रिम दिखने के चक्कर में लोग अपनी डाइट पर इतना ध्यान देने लगे हैं कि उपवास करने लगते हैं। इससे आपको लाभ होने के स्थान पर नुकसान होता है। आपका शरीर वसा जमा करने लगता है और शरीर को भोजन न मिलने से भविष्य में कई बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।
रंगों का चयन करें
 हैरान न हों। जितने गहरे व ब्राइट रंगों के फलों व सब्जियों का आप सेवन करेंगे, उतना ही आप उनसे विटामिन व मिनरल प्राप्त करेंगे। चुकंदर, गाजर, संतरा, ब्रोकली में  बहुत से एंटीआक्सीडेंट जैसे विटामिन सी, जिंक, सेलेनियम, बैटा केरोटिन हैं जो आपको कई रोगों से सुरक्षा देते हैं।

(स्वास्थ्य दर्पण)