घर में भी बन सकता है फेस मास्क

कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधनों के हानिकारक प्रभावों के कारण धीरे-धीरे हम फिर प्राकृतिक प्रसाधनों की तरफ बढ़ रहे हैं। भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रकृति द्वारा प्रदत्त गुणकारी जड़ी बूटियों के महत्त्व को समझ लिया गया है और अगर आप ध्यान दें तो देखेंगे कि शैम्पू, क्र ीम आदि अनेक प्रसाधनों को प्राकृतिक चीजों से बनाया जा रहा है।  प्रकृति द्वारा प्रदत्त वस्तुएं आपके घर में ही मौजूद हैं और आप इन वस्तुओं के प्रयोग से अपनी त्वचा को आभा प्रदान कर सकती हैं। आइए देखें कुछ ऐसे प्राकृतिक गुणों से भरपूर मास्क जो आपके रसाईघर में मौजूद हैं।
=बाजार से माश्चराइजर खरीदने की बजाए नींबू व शहद के मिश्रण को माश्चराइजर के रूप में उपयोग करें। यह हर प्रकार की त्वचा के लिए एक उत्तम माश्चराइजर है।
=अगर आपकी तवचा ढीली पड़ गयी है तो उसमें कसाव पैदा करने के लिए अंडे का सफेद भाग चेहरे पर लगाएं।
=संतरे के छिलकों को सुखा कर पीस लें और उस पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा मुलायम बनती है और चेहरे पर पड़े गहरे निशान भी हल्के पड़ते हैं।
=चेहरे के रूखेपन व झुर्रियों को कम करने के लिए शहद व संतरे का रस मिलाकर लगाएं।
= नींबू, दूध व शहद का मिश्रण एक अच्छा प्राकृतिक ब्लीच भी है इसलिए आपको ब्लीचिंग क्र ीम की आवश्यकता नहीं। 
= पपीते का पेस्ट बना लें। 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएं, फिर पानी से साफ कर लें और कोई बेबी आयल चेहरे पर लगा लें। इसके नियमित प्रयोग से मुंहासे, चेहरे पर पड़े निशान और झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है।
= बाजार से फेस स्क्र ब लेने की भी आवश्यकता नहीं। मसूर की दाल को पीस लें और किसी क्र ीम या माश्चराइजर को चेहरे पर लगाने के बाद इस स्क्र ब का प्रयोग करें।
=टमाटर तो हर समय घर में उपलब्ध होता है। इसका भी पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। चेहरे को 15 मिनट बाद साफ कर लें। त्वचा पर गुलाबी आभा आ जाएगी।
=खीरे का पेस्ट भी त्वचा के लिए गुणकारी है। इससे झुर्रियां कम होती हैं। (उर्वशी)