यदि आप देख रहे हैं आनलाइन जॉब तो...

कम्प्यूटर युग में जॉब्स अप्लाई करना कुछ आसान हुआ है। नौकरी की चाहत रखने वाले कैंडिडेट्स को दफ्तरों में भटकना नहीं पड़ता। बहुत सारी एजेंसियां हैं जो नौकरी दिलवाने में मदद करती हैं और बहुत सारे दफ्तरों में स्टाफ चाहिए, उसकी जानकारी वहां काम करने वालों को दे दी जाती है ताकि वे अपने जान-पहचान वालों को बता सकें। उन्हें अपना रिज्यूमे कंपनी को डाल देना है और किसके कारण पता चला है उसका नाम भी लिख देना है। अगर आप भी नौकरी की तलाश ऑन लाइन कर रहे हैं तो ध्यान दें कुछ बातों पर।
२ ऑन लाइन जॉब ढूंढने के लिए अच्छी वेबसाइट्स की लिस्ट तैयार कर अपना बायोडेटा पोस्ट करें।
२जब आप जॉब साइट्स की तलाश करें तो अपनी लोकेशन और जिप कोड, अवश्य लिखें।
२ अपना ईमेल प्रतिदिन जांचें। जॉब अलर्टस पर ध्यान दें ताकि समय पर अप्लाई कर सकें।
२ अप्लाई उस नौकरी के लिए करें जिनकी योग्यता आप में है क्योंकि अधिकतर कंपनियां आपकी कुशलता और अनुभव का ध्यान रख आपको जॉब ऑफर करती हैं।
२ अगर कोई एजेंट या कंपनी आपको इंटरव्यू के लिए बुलाती है तो देरी न करें। इससे आपकी गंभीरता झलकती है। अगर मजबूरीवश आप नहीं जा सकते तो फोन कर उन्हें सूचित करें और अन्य दिन के लिए प्रार्थना करें।
२ अपना बायोडेटा आपने ऑन लाइन डाल दिया है तो कंपनियों के लिए भी आप तक पहुंचना आसान होगा।
२ एकदम अधिक मुनाफा देने वाली कंपनी या जॉब आफर करने वाली कंपनी से सावधान रहें। वैसे बड़ी कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर लोगों द्वारा दिए कमेंटस पढ़ें। उस कंपनी में कैसा काम का माहौल है इंटरव्यू से पहले जान लें तो बेहतर होगा। (उर्वशी)