उत्तर प्रदेश में भाजपा फिर मंडल-कमंडल के सहारे

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में सत्ता बरकरार रखने के लिए भाजपा कमंडल और मंडल का आक्रामक कार्ड खेल रही है। कमंडल कार्ड जारी रखते हुए भाजपा नेतृत्व अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर ध्यान दे रहा है। अधिकारियों और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ वर्चुअल बैठक के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद अयोध्या में हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंदिर निर्माण के साथ-साथ वहां हो रहे विकास कार्यों को देखने के लिए नियमित रूप से अयोध्या जाते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधानसभा चुनाव में चुनाव प्रचार के दौरान अयोध्या में हुए विकास कार्यों को प्रोजेक्ट करना चाहते हैं।
शक्तिशाली ब्राह्मण समुदाय को खुश रखने के लिए, भाजपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद को पार्टी में शामिल किया। गौरतलब है कि यहां जितिन प्रसाद अपने ब्राह्मण चेतना रथ के माध्यम से अपने समुदाय पर हो रहे अत्याचारों पर नजर रख रहे थे। इस बात की बहुत संभावना है कि उ.प्र. में आगामी मंत्रिस्तरीय विस्तार के दौरान जितिन प्रसाद को शामिल किया जाएगा। 
वहीं भाजपा पिछड़ों और ओबीसी को जिताने के लिए मंडल कार्ड खेल रही है। केंद्र में कैबिनेट फेरबदल से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अनुप्रिया पटेल के साथ बैठक की और उन्हें महत्वपूर्ण मंत्रालय दिया गया। 2014 में जब केंद्र में भाजपा सत्ता में आई, तो अपना दल राजग का हिस्सा था और अनुप्रिया पटेल को केंद्र में मंत्री बनाया गया था। अनुप्रिया पटेल 2017 के विधानसभा चुनावों में भाजपा को शक्तिशाली कुर्मी वोट हासिल कराने में सफल रहीं।
लेकिन 2019 के लोकसभा चुनावों के नतीजों के बाद, अनुप्रिया पटेल को उम्मीद थी कि उन्हें केंद्र में और उनके पति को उ.प्र. मंत्रालय में मंत्री पद मिलेगा लेकिन भाजपा ने अनुप्रिया और उनके पति के दावे को खारिज कर दिया।
पिछले कुछ महीनों के दौरान अनुप्रिया पटेल हताश थीं और कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं के संपर्क में आईं। भाजपा नेताओं ने तुरंत अनुप्रिया पटेल से संपर्क किया और अमित शाह के साथ उनकी बैठक की व्यवस्था की गई और अंतत: उन्हें मंत्रालय में शामिल किया गया। भाजपा कुर्मी, निषाद पार्टी के पिछड़े नेताओं को समायोजित करने और इन समुदायों के नेताओं को योगी आदित्यनाथ मंत्रालय में मंत्री बनाने के लिए मंडल कार्ड खेलना पसंद करती है।
जिस तरह से पूरी भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के अस्पताल में भर्ती होने से लेकर उनकी मृत्यु तक को महत्व दिया, वे मतदाताओं को यह संदेश देने में सफल रहे कि उस व्यक्ति ने राम जन्मभूमि आन्दोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कमंडल और मंडल कार्ड खेलने के अलावा, विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र भाजपा के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए पूरी भाजपा और संघ परिवार के सभी संगठन ओवरटाइम पर काम कर रहे हैं।
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने खुद राज्य की राजधानी का दौरा किया और राज्य नेतृत्व से चर्चा की। आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने भी लखनऊ में डेरा डाला और विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का समर्थन जुटाने के लिए बैठक की। भाजपा नेताओं ने पूरे राज्य में प्रशिक्षण शिविर भी आयोजित किए जिन्हें वरिष्ठ नेताओं और विशेषज्ञों ने संबोधित किया।
वहीं दूसरी ओर समाजवादी पार्टी मुख्य चुनौती नजर आ रही है और इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी तैयारियों में जुटे हैं। अखिलेश यादव विभिन्न जातियों का इंद्रधनुषी गठबंधन बनाने के लिए छोटी पार्टियों और विभिन्न जाति समूहों के संपर्क में भी हैं। हाल की साइकिल यात्रा की सफलता ने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को सड़कों पर उतरने के लिए उत्साहित किया और लोगों से संबंधित मुद्दों पर भाजपा को निशाने पर लिया। अब तक समाजवादी पार्टी मुसलमानों से अधिकतम समर्थन प्राप्त करने में सक्षम है, जो कुल मतदाताओं का 18 प्रतिशत है।
समाजवादी पार्टी ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति में तब पैठ बना ली जब पार्टी ने दलित प्रतीक और हरिजन बस्तियों की मूर्तियों के चारों ओर रोशनी डालकर दलित दीपावली मनाई। पिछले कुछ महीनों के दौरान समाजवादी पार्टी में बसपा के कई महत्वपूर्ण नेताओं और कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है।
अब समाजवादी पार्टी भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के लिए मुख्य चुनौती पेश करती दिख रही है। बहुत कुछ अखिलेश यादव की गैर-भाजपा वोटों के विभाजन को रोकने के लिए समान विचारधारा वाले दलों के साथ गठबंधन करने की क्षमता पर निर्भर करता है। (संवाद)