गर्मी में ऐसे रखें बिजली के बिल पर काबू

गर्मियों का मतलब है बिजली की बेतहाशा खपत और बिजली के लंबे चौड़े बिल। ये बिल जब हमारे पास आते हैं तो इन दिनों बिजली की कई घंटों की कटौती के बावजूद ज्यादा बिल हमारे घर का बजट ही बिगाड़ डालते हैं। यह सिर्फ छोटे या मध्यमवर्ग की ही समस्या नहीं, बड़े बंगलों और आलीशान भवनों में रहने वाले लोगों को भी इससे परेशानी होती है। बिजली के बढ़ते दामों के बावजूद अपनी बिजली की खपत कम करके, बचत कैसे करें, आइये जानें-
अनावश्यक बिजली न जलाएं
गर्मी के दिनों में अकसर घर के पंखे कमरे में अगर कोई न भी हो तो चलते रहते हैं, क्योंकि घर के सदस्यों को लगता है कि बार-बार किसी कमरे में जाना हो तो बार-बार पंखे का स्विच ऑन करना पड़ता है। हर समय चलने वाले इन पंखों से भी बिजली के बिल में इजाफा होता है। क्योंकि एक ट्यूब लाइट में प्रति घंटे 55वाट बिजली की खपत होती है लेकिन पुराने मॉडल के सस्ते पंखों में इससे ज्यादा बिजली खर्च होती है। 
एयरकंडीशनर
इन दिनों एयरकंडीशनर की वजह से बिजली का बिल ज्यादा आता है। यदि आप नया एसी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो उसकी रेटिंग देखकर खरीदें। स्पिलिट एसी ज्यादा पावर सेवर होता है। अगर पंखे या कूलर से काम चल रहा हो तो एसी कम चलायें। एसी को ऑन करने के बाद कमरे की सारी खिड़कियां और दरवाजे बंद कर देनी चाहिए ताकि कमरे में ठंडक बनी रहे। एसी की बजाय नेचुरल डेजर्ट कूलर भी अच्छा विकल्प है।
फ्रिज
घर में फ्रिज को चलाये रखने में भी बिजली की खपत होती है। फ्रिज को खुले स्थान पर रखें, इसे दीवार से दो इंच की दूरी पर रखें, इसे सीधे सूर्य की रोशनी में न रखें। यह देर से कूलिंग करता है। इसके अलावा फ्रिज में ज्यादा सामान भरकर न रखें इससे भी बिजली की खपत ज्यादा होती है। घर में जिन इलेक्ट्रिक उपकरणों का इस्तेमाल न हो रहा हो, उन्हें ऑफ  करके रखें और उन्हें स्टेंड बाई मोड पर न रखें, क्योंकि इससे भी भले ही बिजली की खपत कम होती है लेकिन बिल बढ़ता तो है।
घर जब बनायें
घर बनाते समय उसकी प्लानिंग इस तरह करें कि घर में प्राकृतिक रोशनी का आवागमन हो, इससे बिजली का बिल भी कम आता है और घर में प्राकृतिक लाइट और सूर्य की रोशनी स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। अगर घर के नक्शे में बदलाव संभव नहीं है तो जहां तक हो सके दरवाजे, खिड़कियों और पर्दे को खोलकर रखें ताकि क्रॉस वेंटीलेशन हो सके। ऐसे में घर में ठंडक भी बनी रहती है।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर