भोजन में नुकसानदायक है ज्यादा नमक

भोजन में ज्यादा नमक खाने से हर साल तीन मिलियन लोगों की मौत होती है। डब्ल्यूएचओ द्वारा सोडियम यानी नमक की खपत के लिए नये मानक जारी किये हैं। हर व्यक्ति के लिए दिन में मात्र 5 ग्राम नमक का सेवन करने की सिफ ारिश की है। इसके साथ ही 60 से ज्यादा फूड कैटेगिरीज में नमक के लिए नये मानदंड तैयार किये हैं। डब्ल्यूएचओ का तो यहां तक कहना है कि हम सभी प्रतिदिन जरूरत से दोगुना नमक खा रहे हैं। यही वजह है कि ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा तो बढ़ ही रहा है। ज्यादा नमक हड्डियों को भी कमजोर बना रहा है।
नमक से हमारा गहरा तालुक है। नमक खाने में स्वाद बढ़ाता है। यह खाने के रंग टेक्सचर, महक को बढ़ाता है। नमक के कारण खाने को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। हमें इसकी भोजन में बहुत कम मात्रा यानी लगभग एक छोटा चम्मच प्रतिदिन की ही जरूरत होती है। ज्यादा नमक हमारी रक्त धमनियों को संकुचित करता है और हृदय की कार्यप्रणाली को बाधित करने के साथ रक्तचाप को बढ़ाता है। उच्च रक्तचाप या हाइपर टेंशन हार्टअटैक के लिए एक बड़ा खतरा है। पथरी, पेट का कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां भी हार्टअटैक से जुड़ी हैं। हम अपने भोजन में जरूरत से ज्यादा नमक खाते हैं।
 नमक में सोडियम एक जरूरी खनिज लवण होता है, जो शरीर में संतुलन बनाकर रखता है। अपने रोज खाये जाने वाले भोजन में नमक की मात्रा को हम कई तरीकों से कम कर सकते हैं। प्रोसेस्ड फूड खरीदते समय कम सोडियमयुक्त चीजें खरीदें। भोजन पर लगे लेबल को ध्यान से पढ़े और सुनिश्चित कर लें कि इसमें सोडियम की कितनी मात्रा है। खाने में नमक की मात्रा कम रखें। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू, धनिया, टमाटर और लहसुन का इस्तेमाल करना चाहिए। डिब्बाबंद सब्जियों की बजाय ताजी सब्जियां लें। भोजन के साथ अलग अलग तरह की ताजी चटनियां बनाकर खाएं। सोया सॉस, टमाटर सॉस और चिली जैसी चीजों में नमक की मात्रा ज्यादा होती है। 
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर