यूं करें घरेलू टोनर का इस्तेमाल

त्वचा की खूबसूरती हेतु जितना महत्त्व त्वचा की क्लीजिंग का है, उतना ही टोनिंग का भी है। टोनिंग हर प्रकार की त्वचा के लिए जरूरी होती है। क्लीजिंग के तुरंत बाद टोनिंग की जाती है ताकि त्वचा का पीएच संतुलन बना रह सके। टोनर का त्वचा पर नियमित प्रयोग करने से त्वचा नर्म,साफ और स्वस्थ रहती है। 
पुदीने से बनाएं टोनर
खुश्क त्वचा के लिए अति असरदार टोनर है। दो मुट्ठी पुदीने की पत्तियों को 100 मि.ली पानी में मिलाकर उबालें। जब उबल जाए तो इसे ठंडा करें। रूई की मदद से दिन में दो बार इसका प्रयोग त्वचा पर करें। बाकी पानी को फ्रिज में रखकर कई दिन तक प्रयोग में ला सकती हैं।
शहद,नींबू और अंडे का टोनर
इस टोनर को बनाने के लिए एक अंडा अच्छी तरह से फेंटा हुआ, उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। घोल तैयार होने पर साफ उंगलियों की सहायता से चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। आंखों और होंठों को बचा कर रखें। 10 मिनट तक लगाकर रखें फिर चेहरा और गर्दन धो लें। इस टोनर के प्रयोग से त्वचा में खिंचाव बना रहता है और त्वचा जवां रहती है।
सफेद सिरके का प्रयोग करें 
सफेद सिरके का टोनर तैलीय त्वचा के लिए अच्छा होता है। 1-2 चम्मच सिरके में बराबर मात्रा में पानी डालें। इस मिश्रण में रूई के फाहे को भिगो दें फिर हल्का निचोड़ कर चेहरे पर दिन में दो बार लगाएं। जिनके चेहरे पर दिन में दो बार लगाएं। जिनके चेहरे पर मुंहासे हैं, वे भी इस घरेलू टोनर का प्रयोग कर सकती हैं। 
टमाटर और शहद से बना टोनर
टमाटर का छिलका उतारकर उसे अच्छे से मैश कर लें। उसमें शहद मिलाएं और अच्छी तरह हिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। उस पेस्ट को चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद पानी से चेहरा धो लें। यह टोनर भी तैलीय त्वचा वालों के लिए अच्छा है।
खीरा व दही से बना टोनर
दही व खीरे से बने लेप का भी तैलीय त्वचा पर असरदार प्रभाव पड़ता है। एक खीरे को कद्दूकस कर उसमें आधा कप दही मिला लें। लेप को चेहरे पर लगाकर 7 से 10 मिनट छोड़ दें। उसके बाद उसे उतारकर चेहरा धो लें। बाकी बचे मिश्रण को फ्रिज में रख लें। पुन: इसका प्रयोग चार से पांच दिन तक कर सकते हैं।
सेब और शहद से बना टोनर
सेब को कद्दूकस कर लें। उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर उस लेप को चेहरे व गर्दन पर लगा लें। 10 मिनट बाद इसे पोंछ कर चेहरा धो लें। त्वचा को साफ और निखरा हुआ बनाता है। इस टोनर को आप नियमित भी प्रयोग में ला कते हैं। 
तेल एवं नमक से बना टोनर
अखरोट या तिल के तेल में 100 मि.ली. चम्मच नमक मिला लें। अगर तेल उपलब्ध न हो तो 100 मि.ली पानी में कुछ बूंदें नींबू के रस की और दो चम्मच नमक मिला कर हिला दें। इसे फ्रिज में रख कर कुछ दिनों तक प्रयोग में ला सकती हैं। फेसवाश से चेहरा धोने के बाद दिन में दो बार इस टोनर को लगाएं। त्वचा नर्म बनेगी। (उर्वशी)