गर्मी में होने वाले रेशेज से कैसे पाएं छुटकारा

गर्मी के दिनों में धूप हमारे लिए कई समस्याएं लेकर आती हैं। धूप का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे हमें विटामिन डी मिलता है। धूप के बुरे प्रभाव से बचने के लिए हमें सनस्क्त्रीन का इस्तेमाल करना पड़ता है। गर्मी के बाद बारिश के मौसम में सूरज की धूप और बारिश की नमी में हमारी त्वचा पर रेशेज होना आम बात है। रेशेज की समस्या होने पर हमारी त्वचा लाल हो जाती है और उसमें खुजली होने लगती है। त्वचा का रंग बदल जाता है और उसमें कहीं कहीं चकत्ते होने लगते हैं। 
आयुर्वेद में कहा गया है कि वात प्रकृति के लोगों की त्वचा रूखी और बेजान होती है। पित्त प्रकृति वाले लोगों की त्वचा ज्यादा संवेदनशील होती है। कफ  प्रकृति के लोगों की मोटी और स्मूद चमड़ी होती है। खैर, इन तीनों तरह के लोगों को गर्मी के दिनों में पूरे दिन जमकर पानी पीना चाहिए। जिन लोगों की पित्त प्रकृति है, उन्हें अपने भोजन में कड़वी हर्बल चीजें जैसे नीम और करेले का जूस लेना चाहिए। त्वचा में अगर रेशज होने लगें तो हमें कुछ इस प्रकार अपना उपचार करना चाहिए। 
नीम
नीम एक प्राकृतिक क्लीनर है। यह हमारे रक्त को साफ करता है। नीम में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं। यह एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल होता है। पित दोष का निवारण नीम द्वारा किया जा सकता है। 
एलोवेरा
एलोवेरा के जैल में जो तत्व पाये जाते हैं, उनसे सनबर्न की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ताजे एलोवेरा के जैल में पाया जाने वाला कंपाउंड सिटोस्टिरोल में विटामिन ई काफ ी मात्रा में पाया जाता है। इससे भी त्वचा में होने वाली रेशेज से छुटकारा पा सकते हैं। 
चंदन
त्वचा में रेशेज होने पर चंदन की लकड़ी को घिसकर या उसके पाउडर में गुलाब जल मिलाएं और इसे त्वचा पर पांच से दस मिनट तक लगाकर रखें और थोड़ी देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। 
हल्दी
हल्दी भी एलर्जी को दूर करती है और हल्दी में पाये जाने वाले औषधीय गुणों के कारण इसे त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। थोड़ी-सी हल्दी को मुल्तानी मिट्टी या चंदन पाउडर में मिलाकर त्वचा पर लगाएं, इससे रेशेज में काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। 
टी ट्री ऑयल
यह एंटी फंगल होता है और इसे कोकोनट ऑयल के साथ मिलाकर रेशेज से प्रभावित त्वचा पर थोड़ी देर तक लगाकर रखें और इसके बाद स्नान कर लें। 
मंजिष्ठा
मंजिष्ठा एक औषधीय पौधा है। मंजिष्ठा या मजीठ की जड़, तना, फल और पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। मंजिष्ठा और नीम पाउडर में थोड़ा नारियल तेल मिलाएं और इन्हें त्वचा पर लगाएं। इससे रेशेज से आराम मिलता है।
 -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर