आप में खुश रहने के कितने गुण हैं ?

हममें से शायद ही कोई ऐसा शख्स हो, जिसने कभी न कभी किसी न किसी के मुंह से यह न सुना हो कि खुश रहना स्वस्थ रहने की सबसे बड़ी दवा है। सिर्फ  सुनने की बात नहीं है, हम करीब करीब हर जगह यह पढ़ते हैं और जब हमें डॉक्टर से लेकर अध्यापक तक किसी बात को लेकर सलाह देते हैं (पढ़ें उपदेश देते हैं), तब बार बार इसी बात का जिक्र होता है कि हम आखिर चीजों को कितनी सकारात्मकता से लेते हैं यानी हममें खुश रहने के कितने गुण हैं? 
1- आपने एक कंपनी में क्लर्क की नौकरी के लिए आवेदन किया है। आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है, लेकिन उससे पहले यह मालूम पड़ता है कि आपको ही नहीं पांच और लोगों को भी बुलाया गया है ऐसे में-
क- यह बात पता चलते ही आप निराश हो जाती हैं। 
ख- यह बात पता चलते ही आप मान लेती हैं कि आपको तो नौकरी नहीं ही मिलेगी।
ग- इस बात को एक कान से सुनती हैं और दूसरे से निकाल देती हैं, क्योंकि आपको खुद पर भरोसा है।
2- आपने नये साल में अपने वेट को पांच किलो कम करने का संकल्प लिया है। लेकिन अगले दिन ही आपको एक सेलिब्रिटी चैट से पता चलता है कि 99 फ ीसदी ऐसे संकल्प पूरे नहीं होते। इसे पढ़कर-
क- आप भी मान लेती हैं कि आपका वेट कम करने का संकल्प पूरा नहीं होगा।
ख- आप ठान लेती हैं कि इस बात को गलत साबित करके ही रहेंगी।
ग- आप ऐसी बातों पर भरोसा करने की बजाय अपने संकल्प पर अडिग रहती हैं। 
3- रात के 10 बज गये हैं। आपको नींद आ रही है, लेकिन आपकी सहेली फ ोन में है और अपनी बातों का पिटारा खोले हुए है। ऐसे में आप-
क- सहेली से कहेंगी मुझे नींद आ रही है, मैं सुबह तुम्हारी बातें सुनूंगी।
ख- सहेली को इशारे से बताएंगी कि आपको नींद आ रही है।
ग- सहेली को बिल्कुल पता नहीं चलने देंगी कि आपको नींद आ रही है और आप उसकी बातों में रूचि नहीं ले रहीं।
4- सहेलियों के बीच जब भी बचपन की बातें चलती हैं, आपके पास-
क- बचपन की मीठी कम कड़वी बातें ज्यादा होती हैं।
ख- आप बचपन को बड़े तटस्थ ढंग से याद करती हैं।
ग- आपके पास दर्जनों ऐसी मीठी यादों का भंडार है, जिसे आप पूरे दिन, पूरी रात सुना सकती हैं।
निष्कर्ष- अगर आपने यहां मौजूद सभी सवालों को ध्यान से पढ़ा है और हर सवाल के लिए दिये गये तीन वैकल्पिक उत्तरों में से उसी को चुना है, जिसे आप पूरी तरह से सही मानती हैं, तो अब यह जानने के लिए तैयार हो जाइये कि आपमें खुश रहने के कितने गुण हैं या आप कितनी खुश हैं?
क- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 से ज्यादा लेकिन अधिकतम 15 या इससे कम हैं तो आप न तो ज्यादा दुखी प्राणी हैं और न ही हमेशा खुशमिजाज रहने वाली हैं। 
ख- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 या इससे कम हैं तो माफ  करें आप खुश रहने वाली जीव नहीं हैं। आपमें खुश रहने के गुण बहुत कम हैं। 
ग- अगर आपके कुल हासिल अंक 20 या इससे ज्यादा हैं तो निश्चित रूप से आपमें खुश रहने के सारे और भरपूर गुण हैं। आप खुश जीव हैं और आपके इर्दगिर्द रहने वाले तमाम लोग भी आपकी वजह से खुश रहते हैं। 
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर