नाशपाती के फायदे

 सिरदर्द में नाशपाती के फायदे 
आजकल काम और अपने जीवन में आगे बढ़ने के दौड़ में लोग हमेशा तनाव में रहते हैं और जिसका फ ल ये होता है कि सिर में दर्द होने लगता है। नाशपाती का सेवन इस तरह से करने पर लाभ मिलता है। 10-20 मिली नाशपाती के फ ल के रस में चीनी, बेलगिरि चूर्ण,बेर चूर्ण, सेंधा नमक, काली मिर्च और भुना हुआ जीरा डालें। इस मिश्रण को पीने से सिर दर्द, मूत्र करते वक्त जलन या दर्द, रक्त की उल्टी तथा खाने में अरुचि जैसे बीमारियों में लाभ होता है।
आँख संबंधी रोगों से राहत
आँख में जलन या आँख में दर्द जैसे किसी भी बीमारी में नाशपाती बहुत फायदेमंद होता है। नाशपाती  को पीसकर नेत्र के बाहर चारों तरफ  लगाने से नेत्र रोगों में लाभ होता है।
फेफड़ों संबंधी बीमारियों में
नाशपाती के फ लों का सेवन करने से यकृत व प्लीहा यानि स्पलीन संबंधी रोगों के अलावा , पाचनतंत्र संबंधी रोगों में लाभ होता है। इसके अलावा ये लंग्स या फेफ ड़े के बीमारी में भी फायदेमंद होता है। 
किडनी की पथरी के इलाज में 
 आजकल खान-पान के कारण किडनी में स्टोन हो जाता है। नाशपाती का सेवन इस तरह से करने पर पथरी निकलने में मदद मिलती है। 10-15 मिली नाशपाती फ ल के रस को सुबह शाम भोजन के पहले सेवन करने से वृक्काश्मरी व पित्ताश्मरी या किडनी का स्टोन टूट-टूट कर निकल जाती है।
कब्ज से राहत पाने में
नाशपाती में मौजूद रेचन गुण के कारण यह कब्ज के परेशानियों से राहत दिलाने में  लाभदायक होता है। इससे आँतों में जमी गन्दगी को आसानी से मल रूप में निकाला जा सकता है। 
वजन कम करने में 
शरीर में वजन बढ़ने का एक कारण पाचन तंत्र का खराब होना माना गया है। ऐसी अवस्था में शरीर में विषैले पदार्थ शरीर की चर्बी के रूप में इकठ्ठा होते रहते हैं और वजन बढ़ाने में सहायक बन जाते हैं। ऐसे में नाशपाती के सेवन से शरीर में जमे विषैले पदार्थो को इसके रेचन गुण के कारण आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है।  
मधुमेह के लिए नाशपाती के फायदे
नाशपाती में फाइबर की मात्रा अधिक पायी जाने के कारण यह मधुमेह में लाभदायक होता है। आयुर्वेद के अनुसार  नाशपाती के सेवन से मधुमेह के लक्षणों को कुछ हद तक कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें रसायन गुण मौजूद होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में सहयोग देता है।