ठोस यत्नों से खत्म किया जा सकता है तपेदिक रोग

आज के लिए विशेष
24  मार्च, 1882 को जर्मन वैज्ञानिक रॉबर्ट कोच ने ट्यूबरलोसिस यानी टी बी के लिए जिमेदार बैटीरिया माइकोबैटीरियम ट्यूबरलोसिस की खोज की थी। उनकी ये खोज टीबी के इलाज में बहुत सहायक हुई। इस बीमारी को तपेदिक या क्षय रोग के नाम से भी जाना जाता है। क्-भ् में उन्हें इस खोज के लिए नोबेल पुरस्कार भी मिला। रॉबर्ट कोच की इस खोज के समान में टीबी के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए  ख्ब् मार्च को विश्व टीबी दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुत राष्ट्र ने ख्फ् तक दुनिया से टीबी को खत्म करने का लक्ष्य रखा है, लेकिन ख्ख् में भारत सरकार ने अपने राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कायक्रम के माध्यम से ख्ख्भ् तक देश से टीबी को खत्म करने के लिए घोषणा की। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा क्-त्त्ख् से हर साल 'विश्व टीबी दिवस' मनाया जाता है। टीबी या तपेदिक रोग से संबंधित समस्याओं और उसके समाधान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए और दुनिया भर में क्षय रोग नियंत्रण के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।
टीबी एक संक्रामक रोग है, जो जीवाणु की वजह से पनपता है। यह जीवाणु धीरे-धीरे शरीर के सभी अंगों में प्रवेश कर जाता है। यह ज्यादातर फेफड़ों में पाया जाता है। फेफड़ों के अलावा आंत, मस्तिष्क, हड्ठियां, गुर्दे, त्वचा तथा हृदय भी क्षय रोग से ग्रसित हो सकते हैं।  भारत में करीब ख्भ् लाख लोग इस बीमारी के शिकार हैं। भारत में यह रोग एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है, जिससे हर साल लगभग ख्,ख्, मौतें होती हैं।  तपेदिक एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज किया जा सकता है और इससे बचा जा सकता है। यदि दो हतों से अधिक समय तक खांसी रहती है, तो चिकित्सक से जांच अवश्य करवानी चाहिए। अगर आपके घर में या आस-पास टीबी संक्रमित रहते है तो उनसे दूरी बना कर रखें। यदि आपके आस.पास कोई बहुत देर तक खांस रहा है, तो उससे दूर रहें और उस व्यति को अस्पताल जाने की सलाह दे। यदि किसी बीमार व्यति से मिलकर आते हैं तो अपने हाथों और मुंह को ज़रूर धोएं। यदि आपको अधिक समय से खांसी हो रही है, तो बलगम की जांच अवश्य करवानी चाहिए। खाने में ऐसे पौष्टिक आहार लें जिसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, खनिज लवण, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर हों योंकि पौष्टिक आहार हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाते हैं।
हर साल स्वास्थ्य संगठनों, सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों एवं अन्य स्वास्थ्य एजेंसियों द्वारा दुनिया भर में आम जनता में क्षय रोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। इस बार ख्ख्फ् का थीम है  'हां! हम टीबी को समाप्त कर सकते हैं!'  इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व में टीबी रोग के प्रति जागरूकता बढ़ाना हैं। विशव टीबी दिवस पर जरूरी है कि इस घातक रोग के बारे में विस्तार से जाना जाए और इसे नज़रअंदाज़ करने की भूल न की जाए।

-मो. 9781590500