हरियाणा चुनाव: कांग्रेस और भाजपा ने किया आरक्षण का वर्गीकरण - कुमारी मायावती

यमुनानगर, 1 अक्टूबर - यमुनानगर के छछरौली में बसपा सुप्रीमो कुमारी मायावती आज इनेलो-बसपा गठबंधन उम्मीदवारों के समर्थन में वोट की अपील करने के लिए पहुंचीं। उन्हें सुनने के लिए हजारों की संख्या में लोग रैली स्थल पर पहुंचे। इंडियन नेशनल लोकल की तरफ से लाडवा से उम्मीदवार शेर सिंह बड़शामी पहुंचे हुए थे। इस दौरान मायावती ने आरक्षण को लेकर सभी पार्टियों को जमकर घेरा।
वीओ- कुमारी मायावती ने अपने भाषण की शुरुआत में ही कहा कि देश की आजादी से लेकर अब तक कई सरकारें रहीं हैं, लेकिन सर्व समाज में से दलित, पिछड़े वर्ग, मुस्लिम, गरीब, किसान, व्यापारी का पूर्ण विकास उत्थान नहीं हो पाया। इन वर्गों के उत्थान के लिए भीमराव अंबेडकर के अथक प्रयासों से नौकरियों में आरक्षण मिला। लेकिन कांग्रेस व भाजपा की सरकारों की जातिवादी सोच ने आरक्षण का लाभ नहीं मिलने दिया। सुप्रीम कोर्ट की आड़ में आरक्षण को खत्म करने की कोशिश की जा रही है। 
वहीं उन्होंने कहा कि 1 अगस्त 2024 को सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आया जिसमें आरक्षण का वर्गीकरण और क्रिमिनल लेयर लागू किया गया है। संविधान के तहत अलग से आरक्षण किसी भी जाति वर्ग को नहीं दिया गया था लेकिन मौजूदा सरकारों ने रिजर्वेशन में से रिजर्वेशन अलग करने के प्रयास किए हैं। इसको लागू करने के लिए जहां पहले राष्ट्रपति और संसद के पास पावर होती थी उसे राज्य सरकारों को दे दिया गया है जिससे वर्गीकरण कर राजनीति की जा सके।
उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि जब माननीय कांशीराम का निधन हुआ तब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी और उन्होंने एक दिन का भी राष्ट्रीय शोक करना उचित नहीं समझा इसलिए हरियाणा से शुरुआत करने की ज़रूरत है और यहां गठबंधन सरकार बनाने की। ज़रूरत है।