फल-सब्ज़ियों से चमड़ी और बालों में लाएं निखार

आन्तरिक स्वास्थ्य तथा बाहरी सौंदर्य एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। अच्छे आन्तरिक स्वास्थ्य का प्रभाव शरीर की त्वचा तथा बालों पर साफ तौर पर देखा जा सकता है। निखरी त्वचा तथा घने चमकीले बाल अच्छे आन्तरिक सौंदर्य का सूचक होते हैं। शरीर को आवश्यक पोषक पहुंचाने का सरल तरीका ताज़ा फल तथा सब्जियों का सेवन है। वह विटामिन, मिनरल, एन्जाईम का सबसे प्रचुर साधन है जोकि सौंदर्य के लिए अनमोल माने जाते हैं।
कभी-कभी गलत खान-पान और कुपोषण के कारण भी त्वचा और बालों का निखार गायब हो जाता है। आपको सेब, अंगूर, संतरा, गाजर, खीरा, टमाटर और पालक जैसी सब्ज़ियों और फलों का प्रयोग करके इस सुंदरता को बरकरार रखा जा सकता है।
सेब : सेब के रस को सिरके में मिलाकर बालों को धोने से सफेद बालों में सुनहरी रंगत आ जाती है। सेब का पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे में निखार आता है। सेब के छिलकों को हाथों-पैरों पर रगड़े से चमक बरकरार रहती है।
पालक : पालक को एक ही बार पानी में उबाल लें। इस पानी को छानकर इससे सिर को धोएं। इससे सिकरी की समस्या खत्म होगी। चेहरे को निखारने के लिए भी पालक काफी उपयोगी है।
आलू : यह चमड़ी के दाग-धब्बे साफ करने में काफी लाभदायक है। आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें और चमड़ी पर लगाएं। आलू के रस में चमड़ी में खिंचाव लाने का गुण होता है और यह आंखों के इर्द-गिर्द काले घेरों को ठीक करने में सहायता करता है।
टमाटर : टमाटर के रस का प्रयोग पोषण करने वाले लोशन के तौर पर इस्तेमाल करें और पैक की तरह लगाएं। यह तैलीय त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है। मुल्तानी मिट्टी में टमाचर का गूदा मिलाकर चेहरे पर आधे घंटे तक लगाएं। इसके बाद चेहरा धो लें।

—सुखमंदर सिंह तूर