करतारपुर गलियारा बंद नहीं होने देंगे : कैप्टन

हरकवलजीत सिंह
चंडीगढ़, 25 फरवरी : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज पंजाब विधानसभा की बैठक शुरू होते ही सदन को आश्वासन दिलाया कि करतारपुर साहिब का गलियारा शुरू होने से पंजाब से श्रद्धालुओं की एक बहुत पुरानी मांग पूरी हुई है जिसके लिए वह रोज अरदास करते हैं और यह गलियारा कभी भी बंद नहीं होने दिया जाएगा। बल्कि उन्होंने कहा कि हमारी हमेशा कोशिश रहेगी कि श्री ननकाना साहिब और श्री पंजा साहिब सहित पाकिस्तान में दूसरे गुरुधामों के लिए दर्शन दीदार आसान हो सकें। उन्होंने कहा कि राज्य के डीजीपी  दिनकर गुप्ता ने सार्वजनिक तौर पर अपनी गलती भी मान ली है और हर इंसान से गलती हो सकती है और हमें राज्य की शांति के लिए प्रयत्नशील रहना चाहिए।
आशू के विरुद्ध लगे आरोपों संबंधी मुख्यमंत्री का जवाब
मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशू एक अच्छे व मेहनती मंत्री बताते हुए कहा कि अनाज की संभाल और राज्य से बाहर ढुलाई के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सेना में अगर कोई सिपाही कमांडर विरुद्ध बोले तो उसका कोट मार्शल होता है। निलंबित डीएसपी बलविंदर सिंह सेखों ने भी अपने कमांडर के विरुद्ध बयानबाजी की है और सेखों विरुद्ध चल रही जांच की रिपोर्ट में अगर वह भी आरोपी पाया जाता है तो मैं भी उसको धारा 311 अधीन नौकरी से डिसमिस करूंगा। किसी अधिकारी को ऐसी बयानबाजी  की इजा•ात नहीं दी जा सकती, जबकि अदालत द्वारा आशू को बरी किया जा चुका है। विरोधी पक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा का कहना था कि आशू द्वारा एक एसपी स्तर के अधिकारी के सामने इकबालिया बयान देकर अपने विरुद्ध लगे आरोपों को स्वीकृत किया गया था और उनके विरुद्ध एक केस में इकबालिया बयान संलग्न न होने के कारण उनको बरी किया गया, जबकि दूसरे केसों में आज तक चालान ही पेश नहीं किए गए। अकाली दल के बिक्रम सिंह मजीठिया ने भारत भूषण आशू का उस समय का इकबालिया बयान भी पढ़ कर सुनाया और बताया कि कैबिनेट मंत्री ने स्वयं ही माना था कि उनकी डेयरी पर हथियार रखे जाते रहे, बम बनाए गए और आतंकवादी शरण भी लेते रहे। मजीठिया ने मुख्यमंत्री को कहा कि क्या आज तक कोई श्रद्धालु पाकिस्तान से ए.के. 47 या ड्रोन लेकर आया है तो वह उसका सबूत पेश करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सिख श्रद्धालुओं को आतंकवादी घोषित करने के आरोपों का जवाब  देने से टालमटोल व गोलमोल जवाब दे रहे हैं। कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने अकालियों को पूछा कि पूर्व जीडीपी सुमेध सैनी पर भी अपने रिश्तेदारों पर कत्ल करने का आरोप था, जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में भी केस थे परंतु अकालियों ने उसको 4 वर्ष राज्य का डीजीपी क्यों रखा। मुख्यमंत्री द्वारा आज सदन में डीजीपी और कैबिनेट मंत्री आशू के मुद्दे पर दिए गए जवाब से संतुष्ट न हुए, आप, अकाली दल और भाजपा के विधायक पहले नारे लगाते स्पीकर की कुर्सी के सामने आ गए और कुछ देर नारेबाजी करने के बाद सदन से वाकआऊट कर गए।
शून्य काल
विधानसभा में शून्य काल के दौरान आज संसदीय मामलों के बारे मंत्री ब्रह्म महिन्द्रा ने विरोधी पक्ष के आंदोलनकारी नीति के कारण उनके सदस्यों द्वारा पेश 3 महत्त्वपूर्ण ध्यान दिलाओ प्रस्तावों का कल जवाब न आने और आज दूसरे दिन भी तीनों ध्यान दिलाओ प्रस्तावों पर विचार न होने का मुद्दा उठाया गया। स्पीकर राणा के.पी. सिंह ने कहा कि सार्वजनिक महत्ता के मुद्दे हैं जिन पर विचार किया जाना •ारूरी होता है और वह मौजूदा स्थिति पर विचार करेंगे। कांग्रेस के गुरकीरत सिंह कोटली द्वारा 'शूटरÓ फिल्म सहित गैंगस्टरों संबंधी बन रही 2 अन्य फिल्मों का मुद्दा भी उठाया गया लेकिन मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे फिल्मों को रोकने का काम सैंसर बोर्ड का है परंतु राज्य सरकार ऐसी किसी फिल्म को दिखाने की इजा•ात नहीं देगी जिसमें गैंगस्टरों, हिंसा या सैक्स आदि को दर्शाया जाता हो। कांग्रेस के परमिंदर सिंह पिंकी ने फिरो•ापुर के अकाली नेता इकबाल सिंह मल्लां के विरुद्ध आरोप लगाए गए कि उसके विरुद्ध आतंकवादियों और नशा तस्करों से संबंध होने के कई केस हैं और अवैध हथियारों संबंधी भी कई केस दर्ज हैं लेकिन उसके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं हो रही। मुख्यमंत्री ने इस पर कहा कि वह इस मामले में बकायदा समयबद्ध तरीके से जांच करवाएंगे और आरोपियों को माफ नहीं किया जाएगा।
करतारपुर गलियारा यात्रा के लिए शर्तें आसान करने हेतु मुख्यमंत्री के नेृतत्व में डैलीगेशन प्रधानमंत्री को मिलेगा
पंजाब विधानसभा में कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा द्वारा एक प्रस्ताव पेश कर गलियारा द्वारा जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट की शर्त खत्म किए जाने और 20 डालर फीस को भी खत्म करने संबंधी मांग की और यह भी फैसला लिया गया कि मुख्यमंत्री की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल इस उद्देश्य के लिए प्रधानमंत्री को मिलेगा।
साधू सिंह धर्मसोत द्वारा 85वीं संशोधन लागू करने के लिए प्रस्ताव
कैबिनेट मंत्री साधू सिंह धर्मसोत द्वारा आरक्षण संबंधी सुप्रीम कोर्ट के आए ता•ाा फैसले की रोशनी में आरक्षण  का मुद्दा उठाया गया और विधान की 85वीं संशोधन को लागू करने की मांग की और कहा कि अनुसूचित जातियों को बनता आरक्षण दिया जाए।
राज्यपाल पंजाब के भाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस
सदन में कांग्रेस के तरसेम सिंह, अकाली दल के शरनजीत सिंह ढिल्लों, आप के बलजिंदर कौर और सरबजीत कौर माणूके, भाजपा के अरुण नारंग और विधायक मीत हेयर ने अपने विचार रखे और अकाली दल मनप्रीत सिंह ईयाली धन्यवाद प्रस्ताव पर अभी बोल रहे थे कि सदन की बैठक कल सुबह तक के लिए स्थगित कर दी गई। राज्यपाल के भाषण पर बहस कल खत्म होगी।