कोरोना वायरस  यह नए लक्षण सामने आए


नई दिल्ली, 24 मार्च कोरोना वायरस से इस वक्त पूरी दुनिया लड़ रही है। हर देश इस जानलेवा बीमारी से निपटने के लिए संघर्ष करता दिखाई दे रहा है। चीन, इटली और ईरान में यह घातक बीमारी जमकर कहर बरपा रही है, वहीं भारत में भी हर दिन के साथ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। अब तक कोरोना बीमारी के लक्षणों में सर्दी, खांसी, बुखार को ही रखा गया था, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जर्मनी के वैज्ञानिकों इस बीमारी के कुछ और नए लक्षण भी देखें हैं जो संक्रमित मरीजों में दिखाई दिए हैं।
इस तरह के लक्षण 66 प्रतिशत मरीजों में दिखा। डायरिया जैसे लक्षण भी कोरोना के मरीजों में नजर आए हैं, यह 30 प्रतिशत मरीजों में दिखा। शुरुआत में ज्यादातर संक्रमित मरीजों को पहले बुखार आता है। इसके अलावा थकान, मांसपेशियों में दर्द और सूखी खांसी हो सकती है।

यह नए लक्षण सामने आए

अब तक कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के शुरुआती लक्षणों में बुखार आना, गले में खराश होना, सूखी खांसी के साथ ही सांस लेने में तकलीफ और मांसपेशियों में दर्द होना शामिल था। लेकिन इस बीमारी के कुछ नए लक्षण भी सामने आए हैं। जर्मनी के वैज्ञानिकों द्वारा की गई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि कोरोना संक्रमित मरीज की सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता पर भी असर पड़ रहा है।