पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों में बारिश

शिमला/ देहरादून/ श्रीनगर/ कटरा, 22 जनवरी (भूपिन्द्र शर्मा, एजेंसी, रोहित शर्मा) : हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थलों सहित ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात तथा निचले इलाकों में बारिश से सड़क यातायात प्रभावित हुआ। इसी तरह उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी व निचले इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि होने से कड़ाके की ठंड की मार झेल रहे राज्य में ठिठुरन और बढ़ गई हैं। वहीं जम्मू संभाग में लगातार बारिश, माता वैष्णो देवी मंदिर पर बर्फवारी व कश्मीर घाटी में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई व बुधवार से मौसम में सुधार की संभावना है। पंजाब व हरियाणा में गत दिवस से हो रही भारी बारिश जारी रहीं जिससे मैदानी क्षेत्रों में जनजीवन प्रभावित रहा तथा ठंड ने जोर पकड़ लिया है।
मनाली, डलहौजी, शिमला , कुफरी ,नारकंडा और कसौली सहित अनेक स्थानों पर हिमपात हुआ तथा निचले भाग में बारिश हुई । मौसम के करवट बदलने के कारण लंबे समय से जारी खुश्क मौसम पर ब्रेक लगा है 
प्राप्त जानकारी के अनुसार मनाली तथा शिमला में सुबह तक पांच सेंटीमीटर हिमपात दर्ज किया गया। कल्पा में करीब सात सेमी हिमपात हुआ । हिन्दुस्तान-तिब्बत राजमार्ग कुफरी तथा नारकंडा में दस से पंद्रह सेमी बर्फ जमने से बाधित रहा। बसों को किन्नौर तथा रामपुर वाया बसंतपुर तथा धामी के रास्ते से चलाया जा रहा है।
देहरादून जिले में भी भारी बारिश, ओलावृष्टि और हिमपात की संभावना को देखते हुए जिलाधिकारी एस एस ए मुरूगेशन ने कक्षा एक से लेकर 12 तक के भी सभी निजी और सरकारी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिये । इसके अलावा, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली सहित कई अन्य जिलों में भी स्कूल आज बंद रहे। केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, मसूरी और प्रसिद्ध स्की रिजार्ट औली में भी जमकर हिमपात होने की खबर है। चमोली जिले में जमकर बर्फबारी होने से उसकी अधिकतर चोटियां बर्फ से ढंक गई हैं।
वहीं मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले 24 घंटों में जम्मू संभाग में बारिश और घाटी में बर्फबारी हुई। माता वैष्णो देवी भवन पर भी बर्फबारी का आनंद लिया। जम्मू कश्मीर के रियासी ज़िले में स्थित माता वैष्णो देवी गुफा क्षेत्र में हिमपात के मद्देनज़र भवन से भैरों घाटी तक की यात्री रोपवे सेवा और कटरा-सांझी छत हेलीकॉप्टर सेवा को स्थगित कर दिया गया है।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां कहा, ‘‘अर्ध कुवारी से भवन के बीच मंगलवार सुबह पवित्र गुफा क्षेत्र में ताजा हिमपात होने से।’’
केबल कार (रोपवे), हेलीकॉप्टर सेवा, बैटरी कार ओर मेटेरियल रोपवे सेवा हिमपात के कारण बाधित है। उन्होंने कहा, ‘‘हिमपात के बीच पैदल श्रद्धालु आसानी से अपनी यात्रा कर रहे हैं जबकि श्रद्धालुओं को सड़कों पर फिसलन के कारण उन्हें सावधानी से चलने की सलाह दी गई है।’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘मंगलवार शाम से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम होना शुरू हो जाएगा और कल के बाद से मौसम में सुधार की संभावना है।’’ श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि पहलगाम में शून्य से 0.2 डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 4 डिग्री नीचे रहा।