राजस्थान विधानसभा चुनाव : भाजपा-जेजेपी आमने-सामने

हरियाणा व राजस्थान की सीमाएं न सिर्फ आपस में साथ लगती हैं, बल्कि दोनों राज्यों के किसानों के खेत के साथ खेत जुड़े हुए हैं और दोनों प्रदेशों के लोगों में रोटी-बेटी का भी रिश्ता है। हरियाणा में भाजपा के साथ गठबंधन के तहत सरकार में शामिल जेजेपी पिछले कुछ समय से हरियाणा के साथ लगते राजस्थान में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई थी। जन नायक जनता पार्टी (जेजेपी) हरियाणा की क्षेत्रीय पार्टी है और इनेलो से अलग होकर मात्र 5 साल पहले ही इस पार्टी का गठन हुआ था। 2018 में जेजेपी पार्टी का गठन होने के बाद 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में जेजेपी ने हरियाणा में 10 सीटें जीती थीं और भाजपा के साथ गठबंधन सरकार में शामिल होकर जेजेपी की ओर से दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री बने थे। इसके अलावा जेजेपी के कोटे से गठबंधन सरकार में देवेंद्र बबली पंचायत एवं विकास मंत्री और अनूप धानक श्रम एवं रोजगार मंत्री बने थे। इसके अलावा जेजेपी के करीब आधा दर्जन नेता विभिन्न निगमों एवं बोर्डों के भी चेयरमैन बनाए गए हैं। पहले यह उम्मीद की जा रही थी कि राजस्थान में भी जेजेपी गठबंधन के तहत भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। 
भाजपा द्वारा राजस्थान में अपने उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद जेजेपी ने भी 6 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। चौधरी देवीलाल के परिवार का हरियाणा के साथ-साथ राजस्थान में भी अच्छा खासा प्रभाव रहा है। देवीलाल 1989 में राजस्थान के सीकर लोकसभा हल्के से कांग्रेस के दिग्गज नेता बलराम जाखड़ को हराकर लोकसभा पहुंचे थे और देश के उपप्रधानमंत्री बने थे। सीकर लोकसभा हल्के के अंतर्गत आने वाले दाताराम गढ़ से डॉ. अजय चौटाला पहली बार राजस्थान विधानसभा में विधायक चुने गए थे। दूसरी बार अजय चौटाला राजस्थान के नोहर विधानसभा हल्के से विधायक बने थे। इसके अलावा भी देवीलाल परिवार के सदस्य एवं रिश्तेदार राजस्थान विधानसभा का चुनाव लड़ते रहे हैं और विधायक भी बनते रहे हैं।
पहली सूची में बड़े उम्मीदवार
इस बार जेजेपी ने जिन 6 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है, उनमें हरियाणा के नजदीक लगते सूरतगढ़ विधानसभा क्षेत्र से जेजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पृथ्वीराज मील और डॉ. अजय चौटाला के पुराने हल्के दाताराम गढ़ से जेजेपी की महिला अध्यक्ष डॉ. रीटा सिंह को चुनाव मैदान में उतारा गया है। इसके अलावा पूर्व विधायक नंद किशोर महरिया को फतेहपुर से, सरदार सिंह आर्य को खंडेला से और जेजेपी के प्रदेश प्रधान सचिव राम निवास यादव को कोटपुतली विधानसभा हल्के से चुनाव मैदान में उतारा गया है। भरतपुर हल्के से डॉ. मोहन सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। 
सूरतगढ़ से उम्मीदवार बनाए गए पृथ्वीराज मील राजस्थान के प्रतिष्ठित मील परिवार से संबंध रखते हैं और राजस्थान जेजेपी के प्रदेशाध्यक्ष हैं। इसके अलावा फतेहपुर से जेजेपी प्रत्याशी नंद किशोर महरिया 2013 में फतेहपुर से निर्दलीय विधायक चुने गए थे। नंद किशोर महरिया के बड़े भाई सुभाष महरिया सीकर लोकसभा से 3 बार सांसद और केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री व केंद्रीय नागरिक एवं खाद्य आपूर्ति राज्य मंत्री रह चुके हैं। दातारामगढ़ से उम्मीदवार बनाई गई डॉ. रीटा सिंह सीकर से पूर्व जिला परिषद की चेयरपर्सन और दाताराम गढ़ से दो बार पंचायत समिति की सदस्य रह चुकी हैं। वह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, 7 बार विधायक रहे एवं पूर्व प्रदेशाध्यक्ष नारायण सिंह चौधरी की पुत्रवधु हैं। जेजेपी ने जो उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं, उन्हें शुरुआती तौर पर काफी हैवीवेट माना जा रहा है, लेकिन राजस्थान के चुनाव मैदान में जेजेपी और भाजपा के आमने-सामने आने का हरियाणा की राजनीति पर भी न सिर्फ दूरगामी असर पड़ेगा बल्कि प्रदेश के सभी राजनीतिक हल्कों में लोगों की नजरें भी अब इन चुनावों पर लगी हुई हैं। 
पदक जीतने वाले खिलाड़ियों का सम्मान
एशियाई खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाले हरियाणा के 47 खिलाड़ियों को प्रदेश सरकार द्वारा सम्मानित किया गया। इन खिलाड़ियों ने व्यक्तिगत खेलों व टीम खेलों में भारत को 8 गोल्ड, 4 सिल्वर व 16 कांस्य पदक सहित कुल 28 पदक दिलवाने में अहम योगदान दिया था। हरियाणा के जिन खिलाड़ियों ने देश को गोल्ड मैडल दिलवाए, उनमें जैवेलियन थ्रो में नीरज चोपड़ा, शूटिंग में पलक, सर्वजोत सिंह, रिदम सांगवान, शिवा नरवाल, मनू भाकर के अलावा क्रिकेट में शैफाली वर्मा, हॉकी में सुमित, अभिषेक व संजय और कबड्डी में प्रवेश, सुरजीत, नवीन कुमार, सुनील कुमार, नितन रावल, पूजा नरवाल, पूजा काजल, प्रियंका व रितु नेगी शामिल हैं। इसके अलावा हरियाणा के सिल्वर मैडल जीतने वाले 4 खिलाड़ियों में शूटिंग में पलक, सर्वजोत सिंह व रमिता और कुश्ती में दीपक पूनिया शामिल हैं। 
देश के लिए 16 कांस्य पदक जीतने में योगदान देने वाले 24 खिलाड़ियों में एथलेटिक्स में सीमा पूनिया व प्रीति लांबा, बॉक्ंिसग में प्रीति पंवार, प्रवीन हुड्डा, नरेंद्र बेरवाल के अलावा शूटिंग में रमिता, आदर्श सिंह, अनिश भानवाला, कुश्ती में सुनील कुमार, अमन सहरावत, अंतिम पंघाल, सोनम मलिक व किरन बिश्नोई, तीर अंदाजी में भजन कौर, रोइंग में परमिंदर सिंह, रोलर स्पोर्ट्स में आर्यन भाल सिंह घुम्मन के अलावा हॉकी में सविता, उदिता, निशा, मोनिका, नेहा, नवनीत कौर, दीपिका व सोनिका शामिल हैं। प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए राज्य स्तरीय विशेष समारोह का आयोजन किया और उन्हें नकद पुरस्कारों सहित विशेष सम्मान प्रदान किया। इस मौके पर स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता खिलाड़ियों को डेढ़ करोड़ रुपए, कांस्य पदक विजेता खिलाड़ियों को 75 लाख रुपए नकद पुरस्कार, प्रशंसा पत्र और नौकरी का ऑफर लैटर देकर सम्मानित किया गया।
दो नई शूटिंग रेंज बनेंगी 
हरियाणा में पिछले कुछ सालों से खिलाड़ियों के राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहद सराहनीय प्रदर्शन को देखते हुए प्रदेश सरकार भी खेलों को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य स्तरीय समारोह में ऐलान किया कि प्रदेश में खिलाड़ियों का रुझान शूटिंग के प्रति बढ़ाने व शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए जिला झज्जर के गांव निमाणा और पंचकूला के सैक्टर-32 में शूटिंग रेंज स्थापित की जाएंगी। उन्होंने यह भी ऐलान किया कि तीर- अंदाजी को बढ़ावा देने के लिए यमुनानगर के तेजली स्टेड़ियम में और फरीदाबाद के जिला खेल परिसर में तीर अंदाजी के दो केंद्र स्थापित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि गांवों और शहरों में स्थानीय स्तर पर जो भी खेल आयोजित किए जाते हैं और उन खेलों के दौरान विभिन्न उपकरणों की जो मांग आती है, इसके लिए प्रदेश सरकार ने अब एक नीति बनाते हुए यह निर्णय लिया है कि इस तरह की सभी खेलों के उपकरणों को प्रदेश सरकार खिलाड़ियों को उपलब्ध करवाएगी।
 मुख्यमंत्री ने इस राज्य स्तरीय सम्मान समारोह से पहले खेलो इंडिया योजना के तहत हरियाणा में 10 ‘खेलो इंडिया’ केन्द्रों का उद्घाटन कर उन्हें प्रदेशवासियों को समर्पित किया। ये केन्द्र जिला अंबाला, कैथल, कुरुक्षेत्र, जींद, यमुनानगर, भिवानी, फरीदाबाद, पलवल, झज्जर और चरखी दादरी में स्थापित किए गए हैं। हरियाणा में जिस तरह से युवाओं का खेलों के प्रति रुझान बढ़ रहा है और प्रदेश सरकार भी खिलाड़ियों को करोड़ों रुपए के नकद पुरस्कार व सरकारी नौकरियों के ऑफर लैटर प्रदान कर रही है, उससे उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में हरियाणा में निश्चित तौर पर खेलों को और ज्यादा बढ़ावा मिलेगा और प्रदेश के खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर और ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करने में सफल होंगे। 

-मो.-9855465946