उत्तर प्रदेश में पहले चरण की आठ सीट पर अधिसूचना के पहले दिन एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं

लखनऊ, 20 मार्च- उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की आठ सीट के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी हो गयी और पहले दिन इनमें किसी भी सीट पर एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ। राज्य के वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य की आठ संसदीय सीट-- सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (अनुसूचित जाति (एससी) के लिए सुरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी हो गयी। इन सीट पर नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च तय की गयी है। प्रथम चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नवदीप रिणवा ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च, 2024 को लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा के साथ ही प्रथम चरण में आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए 20 मार्च, 2024 (बुधवार) को अधिसूचना जारी हो गयी। इसके साथ ही इन निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

सीईओ ने एक बयान में कहा कि अधिसूचना के प्रथम दिन प्रथम चरण के निर्वाचन क्षेत्रों में कहीं से भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया। नामांकन का समय पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे के मध्य निर्धारित है।