फुटवियर खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

यह चलन महिलाओं तक ही सीमित नहीं। अब बच्चे, पुरूष भी विभिन्न तरह के चप्पल-जूते खरीदते हैं। जूते चप्पल खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे आपके पैरों के लिए आराम दायक हों न कि उन्हें पहन कर पैरों में तकलीफ हो। यदि चप्पलों जूतों का चुनाव ठीक न हो तो वे कमर, घुटनों, पंजों और एड़ी में दर्द का कारण बन सकते हैं। इन्हें खरीदते समय ध्यान दें कुछ बातों पर:-
5 जूते-चप्पल ऐसे लें जिनका नाप आपके पैरों के अनुसार हो और पंजे का ग्रिप भी ठीक हो। अपने से बड़े या छोटे आकार की चप्पल आपके पैरों को आराम के स्थान पर तकलीफ देगी।
5 पैंसिल हील या अधिक ऊंची हील वाले चप्पल जूतों को न खरीदें। इस तरह के जूते-चप्पलों के पहनने से शरीर का पूरा वजन पंजों पर पड़ता है और पंजों में दर्द शुरू हो जाता है। इसलिए जूते चप्पल हमेशा प्लेटफार्म हील वाले खरीदें ताकि शरीर का भार एड़ी पंजों दोनों पर रहे।
5 घर हेतु बाथरूम स्लीपर ऐसे लें जो मुलायम और आरामदायक हों।
5 आगे से अधिक तंग सैंडिल जूतें न लें। इनसे पैरों की उंगलियों में कसाव बना रहता है और चलते समय अंगूठे पर भी अधिक जोर पड़ता है तब भी पैरों में दर्द होता है।
5 एड़ी वाले स्थान पर पैंडिग का विशेष ध्यान दें। सख्त चप्पल से एड़ी में दर्द बना रहता है। एड़ी वाले स्थान की पैडिंग नर्म होनी चाहिए।
5 टूटी और अधिक घिसी चप्पलों से भी पैरों में दर्द होता है और फिसलने का भी खतरा बना रहता है। इन चप्पलों से सावधान रहें।
5 फ्लैट फुट वाले लोगों को सामान्य चप्पल जूते नहीं खरीदने चाहिए। उन्हें डॉक्टर की सलाह अनुसार जूते चप्पल खरीदनें चाहिए।
5 सैर पर जाते समय या जागिंग करते समय पीटी शूज़ या बाथरूम स्लीपर न पहनें। इनके पहनने से जूतों पर अधिक दबाव पड़ता है और पैर दर्द करने लगते हैं। सैर और जॉगिंग करते समय स्पोर्टस शूज़ ही पहनें क्योंकि इनके तले मोटे होते हैं और इनमें शॉक एब्जार्बर लगे होते हैं जिनसे पैरों में दर्द नहीं होता।
5 बंद जूते पहनने वाले लोगों को अपने पैरों के नाखून बराबर काटते रहने चाहिए नहीं तो उंगलियों में कसाव बना रहेगा। (उर्वशी)