अच्छे भोजन द्वारा नियंत्रित कर सकते हैं उच्च रक्तचाप 

हाई ब्लड प्रेशर उन लोगों में अधिक होता है जो सैचुरेडिट फैट्स अपने भोजन में अधिक लेते हैं और व्यायाम उसके मुकाबले बहुत कम या जीरो करते हैं। इससे हृदय की नाड़ियां धीरे-धीरे संकरी हो जाती हैं जिनसे रक्त प्रवाह आसानी से नहीं होता, हार्ट को अधिक काम करना पड़ता है और उसका परिणाम हार्ट अटैक या दिल से संबंधित किसी भी बीमारी की गिरफ्त में आना होता है।
अगर हम यह सोच लें कि हमें लो फैट आहार लेना है और आधा घंटा इस शरीर को व्यायाम में लगाना है तो हम स्वयं को उच्च रक्तचाप से बचा सकते हैं।
*  पानी खूब पिएं ताकि शरीर के विषैले तत्व मूत्र और पसीने से बाहर निकल जाएं। प्रतिदिन 1० से 12 गिलास पानी अवश्य लें।
*  मौसमी फल सब्जियां बहुत लाभकारी होती हैं अच्छे स्वास्थ्य के लिए। प्रतिदिन इनका खूब सेवन करें जैसे गाजर, ब्रोकली, पालक, कटहल, टमाटर, प्याज, लहसुन और अन्य पत्तेदार सब्जियां।
* मौसमी सब्जियों से बने सूप, सलाद, नींबू पानी, नारियल पानी, काला चना, लोबिया, अलसी, आडू, सोया आदि का नित्य सेवन करना चाहिए।
* अपने खाने में मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम का प्रचुर मात्र में सेवन करें। ये आपको दूध, हरी सब्जियों, दालों, बादाम, केला और सीताफल से प्राप्त होंगे।
. क्या न खाएं
* नमक का सेवन कम से कम करें। डॉक्टरों के अनुसार दिन भर में आधा चम्मच नमक एक इंसान के लिए काफी है। एक्स्ट्रा नमक सलाद, पापड़, अचार, नमकीन से न लें। अगर आप नमक कम नहीं खा सकते तो सप्ताह में एक दिन बिना नमक का खाना खाएं।
* बेकिंग पाउडर भी खाने में प्रयोग न करें।
*  फ्रोजन और पैक्ड आइटम्स का सेवन न करें क्योंकि इनमें प्रिजर्वेटिव्स होने के कारण नमक अधिक होता है। बेकरी प्राड्क्टस में सैचुरेटिड फैट्स अधिक होते हैं।
* नॉन वेज विशेषकर लाल मांस भी ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। इसका सेवन बंद कर दें। अगर खाना है तो भुना हुआ चिकन, फिश आदि लें।
* सलाद, रायते में नमक न मिलाएं।
*  अंत में अपने ब्लड प्रेशर का रिकार्ड अवश्य मेंटेन करें, साथ ही अपनी डाइट का भी ध्यान रखें और व्यायाम को अपनी जीवन शैली का अंग बनाएं। (स्वास्थ्य दर्पण)