ऊनी कपड़ों को कैसे स्टोर करें

सर्दियां विदा ले चुकी हैं। गर्मी का मौसम दस्तक दे रहा है। मौसम बदलने के साथ ही हमें अपने वार्डरोब में भी बदलाव करना पड़ता है। सर्दियों में पहने जाने वाले भारी भरकम कोट, स्वेर्ट्स और दूसरे वुलन कपड़ों को अच्छी तरह धोकर उन्हें स्टोर करना पड़ता है। इन्हें इस तरह से स्टोर किया जाना चाहिए जिससे अगले आनेवाले सीजन में इनका दोबारा इस्तेमाल किया जा सके। अपने वुलन्स को कैसे स्टोर करें आइये जानें-
कपड़ों की करें छटाई : कपड़ों को धोने से पहले उधड़े और फटे कपड़ों की मरम्मत कर लें। जो पुराने हैं, उन्हें फेंक दें और जिनका आप लंबे समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे थे, उन्हें चैरिटी में दे दें। साइज में छोटे, या आउट ऑफ फैशन कपड़ों को भी स्टोर करने का झंझट न पालें। इन्हें निकाल बाहर करें।
वैक्यूम पैकिंग : कपड़ों को धोने के बाद उन्हें धूल-मिट्टी और कीड़ों से बचाने के लिए एयरटाइट बैग में पैक करें। इससे न केवल आपके कपड़े सुरक्षित रहते हैं बल्कि अलमारी में भी काफी स्थान खाली रह जाता है और इन बड़े बैग्स को अपनी वार्डरोब के सबसे ऊपरी हिस्से में रखें। लेकिन किस बैग में आपने कौन सा कपड़ा रखा है, इसे याद रखें या इसके लिए ऊपर मार्क लगाकर रखें। 
स्टोरेज बैग : नरम, ऊनी कपड़ों को रखने के लिए सूती बैग खरीदें। क्योंकि इससे उनमें हवा की आवाजाही रहती है। ज्यादा महंगे और प्योर वूल के कपड़ों को टिशू पेपर में लपेटें। ताकि इनका रंग पीला न हो। इसके लिए अलग से बाजार में बड़े जिपर बैग भी मिलते हैं, जिनमें एक एक कपड़े को लपेटकर रखा जा सकता है। कपड़ों को बैग में रखने के बाद बैग के कोनों में फिनाइल की गोलियां रखें। अगर आपको फिनाइल की गोलियों से ज्यादा महक आती है तो इसकी जगह पर आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाजार में ब्लॉक भी मिलते हैं और यह काफ ी हद तक कपड़ों को सुरक्षित रखते हैं।
टिप्स
*लैदर और फर के कपड़ों की स्टोरिंग के लिए लेवेंडर के सैशे का इस्तेमाल किया जा सकता है।
* कपड़ों को कभी बिना धोए न रखें। इन पर लगे दाग धब्बे और धूल मिट्टी से यह कपड़ों को खराब कर सकते हैं। झ् ऊनी कपड़ों को हमेशा मोडकर रखें। इन्हें हैंगर में न लटकाएं, इससे लंबे समय तक लटके रहने से इनकी शेप खराब हो सकती है। एक बार पैक करने के बाद इन्हें बीच में खोलकर धूप दिखाएं।
*  ऊनी कपड़ों को जिस अलमारी या बॉक्स में स्टोर करना हो, पहले उसे अच्छी तरह से साफ  कर लें और धूप दिखाएं। बॉक्स में नीम की सूखी पत्तियां बिछाकर उन पर अखबार रखें।
* स्वेटरों को मलमल के कपड़ों में लपेटकर रखें, इससे उनमें नमी नहीं आती।
* थोड़े लौंग लेकर उसे कपड़े की पोटली में बांधकर रखें। उससे ऊनी कपड़ों में बदबू नहीं आती।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर