कांग्रेस ने श्रमिक न्याय के लिए की 5 गारंटी की घोषणाएं

नई दिल्ली, 16 मार्च - कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया, “आज बेंगलुरु में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष खड़गे जी, जिन्होंने खुद एक ट्रेड यूनियन नेता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया, ने कांग्रेस पार्टी की ओर से श्रमिक न्याय के लिए पांच गारंटी की घोषणा की।”
1. स्वास्थ्य अधिकार: कांग्रेस स्वास्थ्य के अधिकार कानून की गारंटी देती है। इसके अंतर्गत मुफ़्त आवश्यक डायग्नोस्टिक, दवाएं, उपचार, सर्जरी, और पुनर्वास उपचार और पैलिएटिव केयर-सहित यूनीवर्सल स्वास्थ्य देखभाल की सभी सुविधाएं होंगी।
2. श्रम का सम्मान: कांग्रेस 400 रुपए प्रति दिन की राष्ट्रीय न्यूनतम मज़दूरी की गारंटी देती है, जो राष्ट्रीय स्तर पर सभी मनरेगा श्रमिकों के लिए न्यूनतम होगी।
3. शहरी रोज़गार गारंटी: कांग्रेस शहरी क्षेत्रों के लिए एक रोज़गार गारंटी अधिनियम लाएगी, जिसमें सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण, शहरों को जलवायु परिवर्तन के अनुसार ढालने और सामाजिक सेवाओं में गैप को पाटने पर ध्यान दिया जाएगा।
4. सामाजिक सुरक्षा: कांग्रेस सभी असंगठित श्रमिकों के लिए जीवन बीमा और दुर्घटना बीमा सहित व्यापक सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देती है।

5. सुरक्षित रोज़गार: कांग्रेस मोदी सरकार द्वारा पारित श्रमिक-विरोधी लेबर कोड्स की व्यापक समीक्षा और श्रम के अधिकारों को मज़बूत करने के लिए उपयुक्त संशोधन करने की गारंटी देती है। कांग्रेस मुख्य सरकारी कार्यों में रोज़गार के लिए कांट्रेक्ट सिस्टम को बंद करेगी। कांट्रेक्ट आधारित काम करवाने की इजाज़त एकदम अंतिम उपाय के रूप में होगी और इसके लिए भी स्पष्ट वजह और श्रमिकों के अधिकारों के लिए सुरक्षा की आवश्यकता होगी। निजी क्षेत्र में कॉन्ट्रैक्ट रोज़गार के लिए सामाजिक सुरक्षा के न्यूनतम मानकों को पूरा करना आवश्यक होगा।