बेअसर रहा आरक्षण विरोधी भारत बंद

भोपाल/ जयपुर/ लखनऊ/ चंडीगढ़/ शिमला, 10 अप्रैल (भाषा) : आरक्षण के विरोध में आहूत राष्ट्रव्यापी बंद आज पूरी तरह बेअसर रहा। पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, लखनऊ, भोपाल व अन्य राज्यों में बंद मिलाजुला असर देखने को मिला। इस बंद का आह््वान सोशल मीडिया के ज़रिये किया गया था। बंद के मद्देनज़र सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। 
अधिकारियों ने बताया कि मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में दुकानें बंद रहीं। इसके साथ ही अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए कुछ संवेदनशील इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया था। बिहार से ट्रेनों को अवरूद्ध करने की कोशिश की गई। विभिन्न दलित संगठनों द्वारा पिछले सप्ताह आहूत भारत बंद के जवाब में आज के बंद का आह््वान किया गया था। भोपाल में स्कूल खुले रहे और उनमें से कुछ ने अपनी बस सेवाओं को निलंबित कर दिया था। मध्य प्रदेश में अधिकारियों ने कहा कि सोशल मीडिया ने बंद का आह्वान किया था और किसी संगठन ने इसकी ज़िम्मेदारी नहीं ली। दलितों द्वारा आयोजित बंद के दौरान बुरी तरह प्रभावित रहे राजस्थान में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई थी। साथ ही एहतियात के तौर पर सूबे की राजधानी में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया था। 
जयपुर में अधिकारियों ने बताया कि जिलों के पुलिस अधीक्षकों एवं कलेक्टरों को किसी तरह की गड़बड़ी की सूचना मिलने पर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। शिक्षा और नौकरियों में जाति आधारित आरक्षण के खिलाफ भारत बंद के आह्वान को देखते हुए कल गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को सुरक्षा कड़ी करने और हिंसा भड़कने से रोकने का निर्देश दिया था। एडीजी (कानून-व्यवस्था) एनआरके रेड्डी ने जयपुर में बताया, ‘‘राज्य में स्थिति शांतिपूर्ण है।’’ उन्होंने बताया कि राज्य के विभिन्न ज़िलों के संवदेनशील इलाकों में बीएसएफ और सीआरपीएफ सहित अर्धसैनिक बलों की कंपनियों को तैनात किया गया है। वहीं मध्य प्रदेश के मुरैना और भिंड में दिन में कर्फ्यू लागू कर दिया गया था। 
दलितों द्वारा आयोजित बंद के दौरान इन इलाकों से लोगों के हताहत होने की खबर मिली थी। इसके अलावा किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए राज्य के ग्वालियर, भोपाल , सागर और कुछ अन्य संवेदनशील शहरों में  धारा 144 लागू कर दी गई थी। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘तथाकथित बंद का अब तक कोई असर देखने को नहीं मिला है। राज्य पुलिस सोशल मीडिया पर करीबी निगाह रख रही है।’’ अधिकारियों ने बताया कि अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए ग्वालियर-चंबल इलाके में भी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया था। उत्तर प्रदेश में जनजीवन आम तौर पर सामान्य रहा और अधिकारियों के मुताबिक दोपहर तक राज्य के किसी भी हिस्से से कोई अप्रिय सूचना नहीं मिली। वहीं गुजरात में भी आज के बंद का कोई प्रभाव देखने को नहीं मिला। प्रमुख शहरों और नगरों में प्रतिष्ठान और बाज़ार खुले रहें। पंजाब और हरियाणा में बंद का मिलाजुला असर देखने को मिला। कुछ इलाकों में दुकान और प्रतिष्ठान बंद रहे। इसके अलावा कुछ इलाकों में प्रदर्शनकारियों ने जुलूस निकाले। पंजाब पुलिस ने किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजामात किये थे।