पी.ए.सी.एल. फैक्टरी के ‘वाटर कंडैनसेट टैंक’ में हुआ धमाका


नंगल/संतोषगढ़, 15 मई (अशोक चोपड़ा, मलकीयत सिंह) : पंजाब सरकार की औद्योगिक इकाई पी.ए.सी.एल. नया नंगल में आज लगभग पौने एक बजे उस समय भयानक हादसा हुआ जब क्लोरीन फिलिंग प्लांट के बिलकुल साथ ही एक ‘वाटर कंडैनसेट टैंक’ टैंक में वैल्डिंग करते समय अचानक धमाका हो गया जिस कारण वैल्डिंग कर रहे एक कर्मचारी की तो मौके पर ही मृत्यु हो गई जबकि दूसरा ट्रेनी कर्मचारी गम्भीर रूप में घायल हो गया। ‘अजीत समाचार’ द्वारा घटना स्थल का दौरा करके एकत्रित की गई जानकारी के अनुसार धमाका इतना ज़बरदस्त था कि वैल्डिंग करने वाले कर्मचारी रजिन्द्र कुमार एफ.आर. वैल्डर का शरीर लगभग ८0-90 फीट दूर जा कर गिरा और उसकी मौके पर ही मृत्यु हो गई जबकि दूसरा कर्मचारी अजय कुमार ट्रेनी फिटर गम्भीर रूप में घायल हो गया परन्तु फैक्टरी में आज घटना मौके पर कोई भी एम्बुलैंस मौजूद नहीं थी जिस कारण कर्मचारी अजय कुमार को ट्रक यूनियन नंगल के सदस्यों द्वारा भेजी गई अपनी स्कार्पियो गाड़ी भेज कर इलाज के लिए लेकर जाया गया। वर्णनीय है कि इस धमाके वाले स्थान पर साथ ही क्लोरीन फिलिंग प्लांट है जहां अनेकों ही ‘क्लोरीन गैस’ से भरे हुए सिलैंडर पड़े हुए थे। फैक्टरी प्रबन्धकों की सूचना के बाद नगर कौंसिल नंगल के फायर ब्रिगेड दस्ते की गाड़ियों ने पहुंच कर आग पर काबू पाया। इस घटना को लेकर पी.ए.सी.एल. के कर्मचारियों और ट्रक और टैंकर ड्राइवरों में भारी सहम देखा जा रहा है। आश्चर्य की बात है कि अभी तक भी इस पानी के टैंक में धमाका होने के कारणों का पता नहीं चल सका। दूसरी तरफ नंगल ट्रक यूनियन के सदस्य मान सिंह सैणी और नंबरदार धर्मपाल सोढी ने कहा कि यदि फैक्टरी मैनेजमैंट अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को विश्वसनीय नहीं बना सकी जिस कारण ट्रक यूनियन के ट्रक ड्राइवरों में खौफ का माहौल देखा जा रहा है इसलिए ट्रक ड्राइवरों की सुरक्षा को विश्वसनीय बनाया जाए।
क्या कहते हैं फैक्टरी के अधिकारी : पी.ए.सी.एल. के डी.जी.एम. टैक्नीकल एम.एस.वालिया, डी.जी.एम. रविन्द्र जसवाल और ए.जी.एम. रजनीश कुमार बीहाना ने मीडिया के समक्ष अपना पक्ष रखते हुए कहा कि ‘वाटर कंडैनसेट टैंक’ लीकेज ठीक करने के लिए रजिन्द्र कुमार वैल्डर जोकि हमेशा ही सेफ्टी किट डाल कर ही वैल्डिंग करता था और आज भी टैंक में वैल्डिंग करने से पहले टैंक में कटिंग कर रहा था कि अचानक ही धमाका हुआ जिसमें उसकी मृत्यु हो गई और दूसरा कर्मचारी अजय कुमार गम्भीर घायल हो गया। क्या धमाके के बारे में बारीकी के साथ जांच की जा रही है और इस बारे में फैक्टरी के उच्च अधिकारियों और सिविल व पुलिस प्रशासन को सूचित किया गया है। उन्होंने कहा कि मृतक और घायल कर्मचारी की हर सम्भव सहायता की जाएगी। इस मौके पर नंगल और नया नंगल के पुलिस कर्मचारी घटना स्थल पर पहुंचे हुए थे।
क्या कहते हैं एस.डी.एम. नंगल : इस घटना के बारे में जब एस.डी.एम. राकेश कुमार गर्ग के साथ बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि पी.ए.सी.एल. में हुए धमाके वाले स्थान का दौरा करने के लिए तहसीलदार नंगल डी.पी. पाण्डे की ड्यूटी लगाई गई है। इस घटना की जांच करने के लिए फैक्टरी मैनेजमैंट को आदेश दिए गए हैं कि वह इस हादसे के कारणों का पता करके मुकम्मल रिपोर्ट तैयार करें।