कैप्टन द्वारा ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ की शुरुआत


एस.ए.एस. नगर, 5 जून (ललिता जामवाल) : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने मंगलवार को ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ का आ़गाज किया जो पंजाब को सेहतमंद प्रदेश बनाने में बहुत बड़ा योगदान देगा, जिससे यहां के लोग साफ पर्यावरण, पानी और मानक भोजन के द्वारा स्वस्थ जीवन बसर करेंगे। इस अवसर पर उन्होंने उद्योगपतियों को भी अपनी-अपनी फैक्टरियों के प्रदूषण को रोकने के लिए उचित कदम उठाने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगों की तरफ से नदियों में फेंके जाने वाले अवशेष बर्दाश्त नहीं किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि जल प्रदूषण पर काबू पाना उद्योग की ज़िम्मेदारी बनती है और उनकी तरफ से यह यकीनी बनाया जाये कि नदियों में गंदा पानी या अवशेष न फेंके जायें। इसके साथ ही उन्होंने तेज़ी से घट रहे जल साधनों को बचाने के लिए धान का उत्पादन घटाने की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया। इसके साथ ही उन्होंने पानी के कम उपभोग वाली फसलों की पैदावार शुरू करने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए सावधान किया कि यदि हमने अब कोई कदम न उठाया तो आने वाले समय में राज्य के लिए स्थिति बहुत भयानक होगी। उन्होंने लोगों को पर्यावरण की संभाल के लिए पोपलर और स़फेदे की बजाय कीकर, नीम, बेरी आदि जैसे परंपरागत वृक्ष लगाने का आह्वान किया। उन्होंने राज्य के हरेक घर में कम से कम एक पौधा लगा कर हमारी आने वाली पीढ़ी को साफ वातावरण मुहैया करवाने में अपना योगदान देने की अपील की। इसी दौरान मुख्यमंत्री ने वातावरण को बचाने के लिए नदीननाशकों का प्रयोग सूझबूझ और पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी को भी इस सबन्धित किसानों को जागरूक करने संबंधी किये जा रहे प्रयास और तेज़ करने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने ‘तंदरुस्त पंजाब’ के नाम अधीन एक पुस्तिका जारी करने के अलावा ‘घर घर हरियाली’ नाम की मोबाइल एप भी लांच की। इस एप के अंतर्गत वन विभाग द्वारा मौसम मुताबिक पौधों की जानकारी मुहैया करवाई जाया करेगी।
13 व्यक्तियों को चंदन के पौधे देकर किया सम्मानित : इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पर्यावरण की संभाल में सक्रिय 13 व्यक्तियों फतेहगढ़ साहिब से दिलबाग सिंह मांगट, अशोक जैन, बूटा सिंह, राजेश जिन्दल, दलीप सिंह, उपकार सिंह, इकबाल सिंह, हरमिन्दर सिंह, पटियाला से अभिमन्यू, संगरूर से पोल्ट्री फार्मर राजेश गर्ग, जोढ़ा कलां से सुनील कुमार, मोहाली से उद्योगपति तिलकराज बांका और जगजीत सिंह को राज्य में 10 लाख पौधे लगाने के लिए चंदन के पौधे देकर सम्मानित किया।
मिशन ग्रीन मोहाली की औपचारिक शुरुआत : मुख्यमंत्री ने ज़िला प्रशासन मोहाली के ‘मिशन ग्रीन मोहाली’ मुहिम की भी औपचारिक शुरुआत की, जिसके अंतर्गत अगले तीन सालों में एक करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। इस अवसर पर वन एवं वन्य जीव मंत्री साधू सिंह धर्मसोत ने इस मिशन को पर्यावरण के बढ़ रहे प्रदूषण के मद्देनज़र एक महत्वपूर्ण पहल के तौर पर दिखाया। उन्होंने ऐलान किया कि वन विभाग किसानों को चंदन के एक लाख पौधे मुहैया करवाएगा, जिससे वे अपने खेतों की सीमाओं पर लगा सकेंगे। उन्होंने कहा कि विभाग ने राज्यभर में विभिन्न किस्मों के आठ करोड़ पौधे लगाए जाने का लक्ष्य रखा है।
पर्यावरण मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा कि साफ और हरे पर्यावरण की अनुपस्थिति में कोई भी राज्य या देश तरक्की नहीं कर सकता और यह मिशन पंजाब में ऐसा माहौल बनाने के लिए काफी लाभप्रद सिद्ध होगा।
पद्म श्री बाबा सेवा सिंह खडूर साहिब ने पंजाब को सबसे स्वस्थ राज्य बनाने के लिए लोगों को राज्य के पानी, हवा और मिट्टी को बचाने का वायदा करने के लिए कहा। उन्होंने नदियों में बेकार कूड़ा फेंकने और फसलीय अवशेष को न जलाने का भी समर्थन किया।
इससे पहले अतिरिक्त मुख्य सचिव विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी और पर्यावरण डा. रौशन सुंकारिया, पी.जी.आई. चण्डीगढ़ के पूर्व डायरैक्टर डा. के.के. तलवार ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। समागम में मीडिया सलाहकार मुख्यमंत्री पंजाब रवीन ठुकराल, मुख्य सचिव करण अवतार सिंह, मिशन तंदरुस्त पंजाब डायरैक्टर और चेयरमैन पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के एस. पन्नू, पूर्व मंत्री जगमोहन सिंह कंग और डायरैक्टर आईसर मोहाली डी.पी. सरकार समेत अन्य अधिकारी और गणमान्य भी मौजूद थे।