फिट रहने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स....



अगर स्वास्थ्य अच्छा है तो मन भी अच्छा रहता है। सच है हैल्दी शरीर में हैल्दी मन रहता है। आप भी चाहते हैं कि हैल्दी रहना तो कुछ टिप्स पर ध्यान दें जिन्हें रोजमर्रा की ज़िंदगी में ढालकर आप भी हैल्दी एंड हैप्पी रह सकते हैं।
हैल्दी खाएं
दिन में 5 से 6 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। खाद्य पदार्थ वही खाएं जिनमें रेशे की भरपूर मात्रा हो जो हार्ट और लीवर के लिए अच्छी होती है जैसे दलिया, स्प्राउट्स, मोटे अनाज, ओट्स, गेहूं, दालें आदि इनके सेवन से कोलेस्ट्राल सीमा में रहता है।
—सन फ्लावर सीड्स, फ्लैक्स सीड्स, हरी सब्ज़ियों का सेवन नियमित करें। इनमें फॉलिक एसिड होता है जो कोलेस्ट्राल लेवल को कम रखता है। प्रतिदिन 1-2 अखरोट और 5-10 बादाम खाएं। 
—ओमेगा-3 का सेवन दिल के लिए अच्छा होता है, इसलिए बादाम, बीन्स, फ्लैक्स सीड्स, और सरसों के तेल का प्रयोग करें। पानी ढाई से तीन लीटर तक पीएं।
—फैट सीमित मात्रा में खाएं ताकि दिल सुचारू क्रिया करता रहे। घी, बटर, चीज, रेड मीट बहुत ही सीमित मात्रा में खाएं। 
चीनी, सफेद चावल, मैदा के स्थान पर गुड़, ब्राउन राइस और गेहूं, ओट्स से बने खाद्य पदार्थ खाएं। —दिन भर में 3-4 चम्मच फैट लें, इसमें देसी घी, मक्खन, रिफाइंड ऑयल सभी शामिल हैं।
कुछ अन्य बातों पर ध्यान दें
* प्रतिदिन कम से कम 10,000 कदम चलें।
* कमर का घेरा न बढ़ने दें। महिलाओं की कमर 32 इंच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और पुरुषों की 36 इंच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
* प्रतिदिन गहरे लम्बे सांस लें। अनुलोम-विलोम करें, ताकि फेफड़ों में सांस लेने की क्षमता बढ़ सके। इससे बीपी भी कंट्रोल में रहेगा।
* प्रतिमाह 2 किलो वजन कम करने का टारगेट रखें। जल्दी या ज्यादा वजन कम न करें। इससे मेटाबॉलज्म कम होगा और डाइटिंग छोड़ने पर वजन उससे भी ज्यादा बढ़ेगा।
* नमक कम खाएं और मीठा भी। सेहत ठीक रखने में इनका भी योगदान होता है।
डेस्क जॉब वाले रखें ध्यान
* कम्प्यूटर पर काम करते समय कमर को सीधा रख कर बैठें। हाथों को कुर्सी के हैंडल का स्पोर्ट दें।
* कमर को कुर्सी की बैक के साथ सटा कर रखें पर घुटनों को थोड़ा ऊपर कर रखें, इसलिए टेबल के स्पोर्ट रॉड पर पांव रखें।
* कम्प्यूटर स्क्रीन का ऊपरी हिस्सा डेस्क की उतनी ऊंचाई पर हो तो ताकि आप सामने देखकर काम कर सकें न की नीचा या ऊपर इससे गर्दन में तकलीफ हो सकती है। 
* हर 30 मिनट के अंतराल में आंखें झपकें, स्ट्रेच करें, गोल-गोल घुमाएं और थोड़ी देर बंद करके आराम दें। (स्वास्थ्य दर्पण)
—नीतू गुप्ता