अवैध माइनिंग का गोरखधंधा

ज़ीरकपुर, 28 जनवरी (हरदीप हैप्पी पंडवाला) : सस्ते भाव पर रेत मुहैया करवाने की बात कहने वाली कांग्रेस सरकार बुरी फंसी हुई है क्याेंकि मोटी राशि की बोली देने वाले ठेकेदार अब अवैध खनन के मार्ग पर चल पड़े हैं, जिस कारण जहां राज्य को राजस्व के रूप में नुक्सान हो रहा है, वहीं सरकार की भी बदनामी हो रही है। कांग्रेस सरकार ने सत्ता सम्भालते ही अवैध माइनिंग रोकने व रेत बजरी कम दाम पर देने का प्रस्ताव रखा था। इसके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा अवैध खनन को पूर्ण तौर पर रोकने के लिए ड्रेनेज़, खनन व पुलिस विभाग को भरोसे में लेकर बड़े-बड़े बयान दागे गए थे, परंतु मुख्यमंत्री के यह दावे विधानसभा क्षेत्र डेराबस्सी में असफल साबित हो रहे हैं क्योंकि पंजाब के मुख्यमंत्री के चंडीगढ़ स्थित आवास से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर ज़ीरकपुर व साथ लगते डेराबस्सी क्षेत्र में संबंधित विभाग रेत की अवैध माइनिंग संबंधी बनाए नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं। सुबह होते ही राजनीतिक संरक्षण में नदियों, घग्गर व चो के नज़दीक माफिया द्वारा धड़ल्ले से अवैध खनन को अंजाम दिया जा रहा है परंतु अफसरशाही आंखें मूंदे हुए है। लोगों द्वारा इस गौरखधंधे में सरकार के 2 विधायकों, 1 मंत्री व उनके साथियों के नाम जोड़े जा रहे हैं, जिनकी छत्रछाया में क्षेत्र में धरती की छाती चीरी जा रही है। स्थानीय लोगों ने आरोप लगाते हुए बताया कि 60:40 के अनुपात मुताबिक पूर्व सरकार समय अकाली नेता आगे होकर इस अवैध धंधे को अंजाम देते थे और कांग्रेसी उनका विरोध करते थे, जबकि अब अकाली नेता पीछे और कांग्रेसी आगे हो गए हैं। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट व नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश हैं कि पर्यावरण विभाग से स्वीकृति लिए बिना कोई भी रेत, मिट्टी, कोयले व ग्रैवल की खुदाई नहीं कर सकता, परंतु क्षेत्र में सर्वोच्च न्यायालय के इन आदेशों को नज़रअंदाज़ किया जा रहा है।
काले धन में प्रतिदिन लाखों रुपए का इज़ाफा : स्थानीय लोगों ने बताया कि स्थानीय क्रैशरों पर हरियाणा से आते सामान पर क्रैशर मालिकों से डेढ़ रुपए प्रति सैकड़ा गुंडा टैक्स वसूला जा रहा है जोकि राज़ाना 5 से 6 लाख रुपए बनता है, परंतु अब बिना सरकारी स्वीकृति क्षेत्र में उखाड़ी जा रही है धरती की छाती के बदले 4 रुपए प्रति सैकड़ा रायलिटी के नाम पर गुंडा टैक्स वसूलना शुरू कर दिया गया है, जोकि रोज़ाना 5 लाख रुपए के करीब बनने का अनुमान है।
सिंचाई विभाग के एक्सियन का कहना : समूचे मामले संबंधी जब मोहाली के ज़िलाधीश गिरीश दियालन से सम्पर्क करना चाहा तो उन्होंने व्यस्त होने के कारण फोन काट दिया परंतु एक्सियन सिंचाई विभाग गुरप्रीतपाल सिंह ने कहा कि गांव ककराली में हो रहे अवैध खनन बारे उन्हें फोन आया था जिस संबंधी कार्रवाई भी की गई थी और मुबारकपुर घग्गर से माइनिंग माफिया द्वारा डाले गए पाइप भी उखाड़ दिए थे। उन्होंने कहा कि पीरमुच्छला क्षेत्र का मामला उनके ध्यान में नहीं है परंतु फिर भी वह आज ही अपने कर्मचारी भेजकर जांच करवाएंगे। 4 रुपए रियालिटी के नाम पर वसूलने बाबत उन्होंने कहा कि डेढ़ रुपए क्रैशरों से लेने बारे तो उन्हें पता है, परंतु 4 रुपए वसूलने की जानकारी उनके पास नहीं है।