अमेरिकी नौसेना के एक युद्धपोत ने एक नए उच्च-ऊर्जा लेजर हथियार का सफलतापूर्वक परीक्षण किया


नई दिल्ली ,24 मई -अमेरिकी नौसेना के एक युद्धपोत ने एक नए उच्च-ऊर्जा लेजर हथियार का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह विमान की मध्य-उड़ान के बीच उसे नष्ट कर सकता है। नौसेना के प्रशांत बेड़े ने यह घोषणा की है। नौसेना ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि एक हवाई ड्रोन विमान को निष्क्रिय करने के लिए जबरदस्त ऊर्जा की लेजर किरणों को डाला गया। इसके साथ ही नौसेना ने एम्फीबियस ट्रांसपोर्ट डॉक शिप यूएसएस पोर्टलैंड की छवियां और वीडियो भी मुहैया कराए।
हालांकि, अमेरिकी नौ सेना ने लेजर हथियार प्रणाली प्रदर्शनकारी (LWSD) के टेस्ट को कहां किया गया था, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी। हालांकि, सिर्फ इतना बताया गया था कि यह प्रयोग 16 मई को प्रशांत महासागर में हुआ था। नौसेना के जहाजों को अपने मिशनों को चलाने में खतरों की बढ़ती संख्या का सामना करना पड़ता है, जिसमें मानव रहित हवाई वाहन, सशस्त्र छोटी नावें, और प्रतिकूल खुफिया, निगरानी और टोही प्रणाली शामिल हैं।
अमेरिकी नौसेना 1960 के बाद से लेजरों को शामिल करने के लिए निर्देशित-ऊर्जा हथियार (directed-energy weapons या DEW) विकसित कर रही है। बयान में कहा गया है कि डीईडब्ल्यू को विद्युत चुम्बकीय प्रणालियों के रूप में परिभाषित किया गया है, जो रासायनिक या विद्युत ऊर्जा को विकिरणित ऊर्जा में परिवर्तित करने और एक लक्ष्य पर केंद्रित करने में सक्षम है। इसकी वजह से शारीरिक क्षति होती है, जो प्रतिकूल क्षमता को कम करती है, बेअसर करती है, या नष्ट कर देती है।