कितना सुरक्षित है आपका पास-वर्ड ?

चूंकि आज की तारीख में हम सबकी आभासी दुनिया में कई तरह की गतिविधियां हैं, इन गतिविधियों को अंजाम देने के लिए हमारे कई किस्म के एकाउंट हैं और इन एकाउंट को जरूरत के समय खोलने तथा दूसरों से सुरक्षित रखने के लिए हमने इनमें अपने अपने ताले यानी पासवर्ड जड़ रखे हैं। मगर सवाल है क्या हमारे ये ताले या पासवर्ड इतने मजबूत हैं कि खुराफातियों और असामाजिक तत्वों द्वारा इन्हें तोड़ा जाना संभव न हो? आइये इस क्विज के जरिये जानते हैं।
1- आपकी ऑनलाइन गतिविधियों में पेमेंट्स करने से लेकर फेसबुक तथा ट्वीटर में की जाने वाली टिप्पणियां तक शामिल है। आपने इन सभी तरह की गतिविधियों के लिए जिन खातों का इस्तेमाल करती हैं, उन सबका पासवर्ड-
क- एक ही है।
ख- अलग अलग हैं।
ग- कुछ एक हैं, कुछ का अलग।
2- हालांकि आपके किसी एकाउंट को आज तक किसी ने हाइजैक नहीं किया। फिर भी आप अपने खातों के पासवर्ड-
क- समय समय पर बदलती रहती हैं।
ख- पहले से ही मजबूत हैं, इसलिए नहीं बदलतीं।
ग- इस बारे में कोई पक्का नियम नहीं बनाया।
3- आपके पासवर्ड में आमतौर पर आपके ये डाटा शामिल होते हैं-
क- उम्र और जन्म तिथि।
ख. फोन के कुछ नंबर, कुछ चिन्ह।
ग- स्माल और कैपिटल लेटर, जिंदगी का कोई खास साल या अपने से जुड़ी कोई खास तिथि।
4- साल 2019 का सबसे खराब पासवर्ड था-
क- 123456
ख- एबीसीडीईएफजी
ग- यूडब्ल्यूईआरटीवाई
5- विशेषज्ञों के मुताबिक सबसे सुरक्षित पासवर्ड है-
क- जिसमें कई तरह के अंक हों।
ख- जिसमें कोई खास दिन या साल हो।
ग- जिसमें कोई अंक, कोई स्पेशल करेक्टर तथा अंग्रेजी के छोटे और बड़े अक्षरों का युग्म हो।
 निष्कर्ष : अगर आपने इस क्विज के सभी सवालों को ध्यान से पढ़ा है और उन सवालों के विकल्प के रूप में दिये गये जवाबों में से उसी विकल्प को अपना जवाब चुना है, जिसके सही होने को लेकर आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं, तो आइये अब यह जानने के लिए तैयार हो जाएं कि इंटरनेट की तमाम गतिविधियों के लिए आपके द्वारा बनाये गये आपके पासवर्ड कितने सुरक्षित हैं? 
क- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 या इससे कम हैं तो आप अपने बनाये हुए पासवर्डों को लेकर फिर से सोचें। शायद ये सुरक्षित नहीं हैं। 
ख- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 से ज्यादा मगर 15 या 15 से कम हैं तो वैसे तो आपके पासवर्ड किसी हद तक सुरक्षित हैं, लेकिन इन्हें क्रेक करना फिर भी संभव है। अत: अपने पासवर्डों को और जटिल बनाएं।
ग- अगर आपके कुल हासिल अंक 15 से ज्यादा हैं तो फिर वे चाहे जितने हों, वे इसी बात के सबूत हैं कि इंटरनेट की दुनिया में मौजूद आपके तमाम खातों के ताले या पासवर्ड पूरी तरह से सुरक्षित हैं। दुनिया का बड़ा से बड़ा हैकर उन्हें खोल या तोड़ नहीं सकता। -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर