नीट, यूजी-2024 - अपनी तैयारी को दें फिनिशिंग टच

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित नीट यूजी-2024 परीक्षा की तारीख 5 मई 2024 है। ये देश के 568 शहरों में आयोजित होगी और इसमें करीब 20 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा केन्द्र तो 11:30 बजे खुल जाएंगे, लेकिन किसी भी परीक्षार्थी को 11:30 बजे से पहले परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी और 1 बजकर 30 मिनट के बाद परीक्षा परिसर में किसी भी व्यक्ति का प्रवेश निषिद्ध होगा। जैसा कि हम सब जानते हैं राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी यूजी-2024) भारत में चिकित्सा, दंत चिकित्सा, आयुष और नर्सिंग पाठ्यक्रमों की परीक्षा है। अगर आप इस प्रवेश परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो अपनी तैयारियों को अब अंतिम रूप दें। परीक्षा के दिन जो सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होगा वह नीट-2024 का एडमिट कार्ड होगा। सुनिश्चित कर लें कि आपके पास वह है। मालूम हो कि प्रवेशपत्र पहले ही डाउनलोड के लिए मौजूद है। अगर इसे अब तक डाउनलोड न किया हो तो तुरंत करें, अंतिम दिन का इंतजार न करें।
नीट की परीक्षा आईएएस एग्जाम के बाद सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। इसलिए इसके लिए लगातार सजग रहना ज़रूरी है। कई बार बहुत छोटी-छोटी बातें आपके लिए बाधाएं खड़ी कर देते हैं, इसलिए अपनी तैयारियों को 15 दिन या 10 दिन पहले फिनिशिंग टच दे दें। एडमिट कार्ड से संबंधित तीन बातों का विशेष ध्यान रखें। इस बार से एडमिट कार्ड पर रंगीन प्रिंटआउट ही चलेगा। इसलिए ब्लैक एंड व्हाइट न निकालें और इस एडमिट कार्ड में जिस जगह आपका फोटोग्राफ लगना है, वहां ‘4 गुना 6’ का रंगीन फोटो चिपकाएं। ध्यान रखें एडमिट कार्ड पर आपके अभिभावक माता या पिता के हस्ताक्षर ज़रूर होना चाहिए। बिना हस्ताक्षर के भी एग्जामिनर आपको परीक्षा केन्द्र में बैठने से रोक सकता है। हालांकि ऐसा बहुत कम होता है, फिर भी इसका ध्यान रखें। 
आपके साथ भरा हुआ कोविड-19 का स्वघोषित घोषणा-पत्र भी होना चाहिए, जो पुष्टि करे कि आपको कोविड नहीं है। यह एक औपचारिकता है, भले इन दिनों कोविड-19 कहीं न दिखता हो चूंकि परीक्षा के साथ यह जिम्मेदारी जुड़ी है, इसलिए लापरवाही न बरतें। याद रखें परीक्षा केन्द्र का गेट 11 बजे खुल जायेगा और 12 बजे से आमतौर पर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश शुरु हो जायेगा। 1 बजकर 15 मिनट तक उम्मीद की जाती है कि आप अपनी सीट तक पहुंच जाएं, क्योंकि 1 बजकर 30 मिनट के बाद परीक्षा केन्द्र लॉक कर दिया जायेगा। दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से 1 बजकर 45 मिनट तक एग्जाम शीट बांटी जायेगी और अगले पांच मिनट तक परीक्षार्थी अपनी परीक्षा पुस्तिका में ज़रूरी विवरण भर सकते हैं। ध्यान रखिए इस परीक्षा का एक-एक मिनट का शिड्यूल पहले से तय है, इसलिए बाद में किसी तरह के एक्सक्यूज की छूट नहीं होगी। ठीक 2 बजे परीक्षा शुरु होने की घंटी बज जायेगी और फिर अगले 5 बजकर 20 मिनट तक परीक्षा का समय होगा। ठीक 5:20 पर आपको अपनी परीक्षा पुस्तिकाएं वापस देनी होंगी। 
हालांकि हर कोई इस पैटर्न से परिचित है, फिर भी यह ऑफलाइन मोड की परीक्षा का पैटर्न, इसलिए दोहरा देना ज़रूरी है, क्योंकि बाद में ऐसी किसी बात के लिए आपको छूट नहीं मिलेगी कि आपको पता नहीं था। चूंकि नीट 2024 ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही है, इसलिए इस कवायद का वास्तविक परीक्षा के पहले अभ्यास कर लें। 3 घंटे 20 मिनट परीक्षा की अवधि है। इसके बाद आपको एक मिनट भी अतिरिक्त नहीं दिया जायेगा। क्योंकि परीक्षा केन्द्र में कलाई घड़ी की अनुमति नहीं है, इसलिए हर परीक्षार्थी को हॉल में लगी बड़ी दीवार घड़ी के समय पर ही निर्भर रहना होगा। नीट प्रश्नपत्र 13 भाषाओं में आएंगे, आपने जो भाषा चुनी हो, उसी में प्रश्नपत्र लें। याद रखें हर प्रश्नपत्र में चुनी गई भाषा के अतिरिक्त अंग्रेजी का भी विकल्प होगा। इसलिए अगर किसी सवाल को समझने में दिक्कत हो तो अंग्रेजी में दिए गए सवाल को पढ़ लें। कई बार अंग्रेजी भाषा में सवाल को समझना ज्यादा आसान होता है। और हां, इस प्रवेश परीक्षा में जो सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात है, वह यह है कि नीट परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग है यानी जब आपकी उत्तर पुस्तिका जांची जायेगी तो आपके गलत जवाब पर नंबर कटेंगे भी। इसलिए सोच समझकर सवाल का जवाब दें। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक कटेगा, इसलिए अनुमानों के अंक पर सवालों का जवाब देने से बचें। प्रश्नों की संख्या 200 होगी, जिनमें से प्रत्येक छात्र को 180 सवालों का जवाब देना होगा। हर विषय को दो खंडों ए और बी में विभाजित किया जायेगा पहले में 35 और दूसरे में 15 प्रतिशत होंगे। सेक्शन बी में केवल 10 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। 
याद रखें एनईईटी-2024 एग्जाम का एक निश्चित ड्रेस कोर्ड है, आपको उस ड्रेस कोर्ड का पालन करना होगा। अगर आपने नहीं किया, तो आपको एग्जाम हॉल में प्रवेश देने से इंकार भी किया जा सकता है। पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों को सामान्य रूप से कैजुअल कपड़े पहनने चाहिए और लंबी आस्तीन वाले कपड़ों से बचना चाहिए। लंबे जूते पहनने की इजाजत नहीं होती, चप्पल या खुले पंजे वाले सैंडल की इजाजत होगी। कुछ चीजों को किसी भी कीमत पर परीक्षा हॉल में नहीं ले जाना होगा, इस बात का भी ध्यान रखें। जो चीजें नहीं ले जानी उनमें- लिखे या छपे हुए कागज, नोट्स, पैंसिल बॉक्स, पाउच, जैमेट्री बॉक्स, रूलर, इरेज़र, इसी तरह कैलकुलेटर, कैमरा, स्कैनर, बैग, बेल्ट, टोपी, चश्मा, पर्स, ईयरफोन, फिटनेस बैंड, ब्लूटूथ, स्मार्ट घड़ियां मोबाइल फोन और पेज़र इसकी भी अनुमति नहीं होगी। आप कोई भी आभूषण चाहे धातु का हो या गैर धातु का तथा खाने का सामान आदि परीक्षा हॉल में नहीं ले जा सकते। इन सब बातों का ध्यान रखना इसलिए ज़रूरी है कि कहीं छोटी सी लापरवाही से आपकी कई सालों की मेहनत में पानी न फिर जाए। -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर