मार्बल फ्लोर मांगते हैं उचित देखभाल

सुंदर घर का आईना घर के फर्श होते हैं चाहे वे मार्बल के हों या टाइल्स वाले। यदि उनकी मेंटेनेंस सही है तो हर तरह का फर्श सुंदर लगता है। चाहे आजकल टाइल्स का फैशन बढ़ गया है फिर भी मार्बल फ्लोरिंग का मुकाबला नहीं है। मार्बल फ्लोरिंग घर का शाही अंदाज प्रस्तुत करते हैं। बस उन्हें आवश्यकता होती है रेगुलर मेंटेनेंस की। आइए देखें मार्बल फ्लोर को कैसे चमका कर रख सकते हैं लम्बे समय के लिए -
नियमित सफाई - वैसे तो घर के फर्श को नियमित साफ करना ही चाहिए पर मार्बल फर्श को तो प्रतिदिन साफ करना जरूरी होता है। मार्बल फ्लोर को प्रतिदिन थोड़े साफ गुनगुने पानी से धोना या पाेंछना चाहिए। धोने के तुरन्त बाद वाइपर जरूर लगाएं ताकि फर्श जल्दी सूख जाए। माह में एक बार कम एसिडिक डिटर्जेंट से फर्श को धोएं। वैसे मार्बल फ्लोर की उम्र बढ़ाने के लिए मार्बल सीलर की कोटिंग करवाएं। इससे मार्बल पर आसानी से दाग नहीं लगेंगे और फर्श चमकता रहेगा।
धब्बों की सफाई करें - मार्बल में सबसे ज्यादा कमी यह है कि इस पर दाग धब्बे बहुत जल्दी दिखते हैं जिससे इसकी लुक्स गंदी लगने लगती है। विशेषकर बच्चों वाले घर में आयली फूड, दूध, चाय, काफी फर्श पर गिरते रहते हैं। गिरने के तुरन्त बाद इसे साफ करें। कोई भी खाद्य पदार्थ गिरने पर उस पर थोड़ा गर्म पानी डालकर साफ कपड़े से पाेंछ दें। अगर दाग ज्यादा गहरा है तो उस पर अमोनिया और पैराक्साइड का प्रयोग कर दाग छुड़वाएं। यदि मार्बल फर्श पर स्टील का फर्नीचर है और जंग के दाग पड़ने का खतरा हो तो उनके नीचे मैट का प्रयोग करें।
जिद्दी दागों के लिए - कुछ दाग ऐसे होते हैं जिन्हें छुड़ाना मुश्किल होता है। उसके लिए हार्डवेयर की शाप से केमिकल खरीदें और जिद्दी दागों से छुटकारा पाएं। कभी भी सफेद मार्बल पर वैक्सिंग न करवाएं। कुछ समय पश्चात मार्बल में पीलापन आ जाएगा। रंगीन मार्बल पर वैक्सिंग करवाकर साफ करवा सकते हैं।
चमक बनाए रखने के लिए - फर्श पर सीधा डिटर्जेंट डाल कर साफ न करें। जिस पानी से पोंछा लगाना हो, उसमें थोड़ा सा डिटर्जेंट डालकर फर्श पोंछवाएं। वैसे बाजार में मार्बल क्लींजर भी मिलते हैं। दुकानदार या मार्बल वाले से राय ले कर क्लींजर खरीदें। इस प्रकार मार्बल का ध्यान रखेंगे तो वो सालों साल आपका साथ निभाएगा। (उर्वशी)