खूबसूरती में चार चांद लगाएं ये आकर्षक झुमके

जब बात झुमकों की आती है तो लगता है राजस्थान उस बात में अपने आप शामिल होता है। जी हां, राजस्थान के राजसी पृष्ठभूमि में एक से बढ़कर एक झुमके की वैरायटी देखने को मिलती है। इनमें ही एक खास झुमका है कुंदन झुमका। इसे राजस्थानी औरतें विशेष रूप से पसंद करती हैं। ये झुमके शादी फंक्शंस के लिए एक परफेक्ट होते हैं, क्योंकि इनकी तरफ  सबका ध्यान बरबस ही चला जाता है। जड़ाऊ होने की वजह से ये झुमके डिजाइनर आउटफिट को भी कंप्लीट लुक देते हैं।
इसी क्रम में एक और प्रसिद्ध झुमका है जिसे हम सिल्वर झुमका कहते हैं। सिल्वर झुमके उन डिजाइंस में से हैं जो एथनिक के साथ ही वेस्टर्न वेयर्स पर भी खूब अच्छे लगते हैं यानी ये झुमके आपकी सिल्क साड़ी के साथ भी उतने ही सुंदर लगेंगे, जितने आपकी जींस और टॉप के साथ। इनमें हर साइज बाजार में उपलब्ध है। इसलिए चाहे कॉलेज जाना हो या किसी इवनिंग पार्टी में सिल्वर झुमके हर मौके के लिए परफेक्ट है। इसी तरह एक और मशहूर झुमका है जिसे झुमका शैंडलियर कहते हैं। क्योंकि यह शैंडलियर की शेप का होता है। इसमें दो वरायटी होती हैं- पहली जिसमें झुमके के नीचे कई लड़ियां होती हैं और दूसरी लंबी छतरीनुमा डिजाइन के साथ झुमका बना होता है। डांडिया पार्टी में ये बहुत पहना जाता है क्योंकि इसका डिजाइन फेस्टिव लुक को और खूबसूरत बना देता है। लहंगा और साड़ी के साथ ये झुमका ज्यादा अच्छा लगता है।
झुमकों की एक किस्म टैराकोटा झुमका भी है। हाथ से बनें टैराकोटा झुमका प्रकृति, पशु, पक्षी, फूल पत्ते आदि से प्रेरित होते हैं। इनमें चटकदार रंगों का बोलबाला रहता है और डिजाइन की अधिकता होती है। ये झुमके कॉलेज गर्ल्स के बीच वेस्टर्न आउटफिट के साथ खासतौर से पसंद किये जाते हैं। टैराकोटा में मीना वर्क की भी वरायटी आती है, जो इनका लुक फॉर्मल बना देती है। ऐसे ही झुमके की एक किस्म है हूप झुमका। अगर आपको हूप बाली पसंद है तो हूप झुमकों को आपका फेवरिट होने में देर नहीं लगेगी। बड़ी-बड़ी बालियों के नीचे लटकते झुमके पंजाबी सूट के साथ बेहद स्टाइलिश लगते हैं। झुमके की लड़ियों को खुला छोड़ दें तो वे कंधे तक झूलती है। चाहे तो पीछे की ओर बालों में लगा सकती हैं और चाहें तो कान पर लटकाकर पहन सकती हैं। पहनने के अलग-अलग तरीकों की वजह से शायद ये झुमके ज्यादा पापुलर हैं और इनकी डिमांड मार्केट में सबसे ज्यादा है। अंत में हम बात करेंगे ऑक्सीडाइज्ड झुमके की। ये वास्तव में सिल्वर झुमके का ही कुछ बदला रूप है ऑक्सीडाइज्ड झुमका। इन दोनो की पॉलिश में फर्क होता है लेकिन डिजाइन दोनो में लगभग एक से मिल जाते हैं। अगर सिल्वर झुमके आपको महंगे लगते हैं तो इसका एक सस्ता ऑप्शन आक्सीडाइज्ड झुमकों को मान सकते हैं।  -इमेज रिफ्लेक्शन