बच्चों को अधिक सुख-सुविधाएं न दें

माता पिता को कभी भी अपनी ऊंची हैसियत का ढिंढोरा बच्चों के आगे नहीं पीटना चाहिए।
बच्चों को यह महसूस न होने दें कि ऊंची सिफारिश से या ऊंची ताकत  से आप उनका काम करवा सकते हैं।
बच्चों को शुरू से ही सीमित जेब खर्च दें ताकि वे सीमा में खर्च करना सीख सकें।
पैसा होने पर भी बहुत अधिक भौतिक सुविधाएं न जुटायें।
बच्चों को आर्थिक रूप से अधिक आजादी न दें।
बच्चों के सामने अपने व्यवसाय में कितना लाभ हुआ है इसकी जानकारी न दें, न ही यह जानकारी दें कि यदि मुझे यह प्रोजेक्ट मिल जाता है तो मुझे इतना मुनाफा होगा।
बच्चों के सामने अपनी पत्नी या अपने मित्रों से कारोबार की लाभ-हानि की चर्चा न करें।
यदि स्वयं किसी अच्छे या ताकत वाले ओहदे पर हैं तो बच्चों के आगे शेखी न बघारें कि मैं यह कर सकता हूं या वो करवा सकता हूं।
घर की आवश्यक बड़ी वस्तु एकदम बच्चों के कहने पर न लायें। अच्छी तरह से सोच समझ कर परामर्श करके ही दिलवायें। खरीदते समय बच्चों को अहसास करवायें कि इस चीज पर पैसा खर्चने से पूर्व उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ी या आपातकाल में काम आने वाली जमा पूंजी से निकलवा कर घर या आपकी जरूरत पूरी की है।
बच्चों को कुछ अभाव का भी अहसास करवायें जिससे वे जिम्मेदार बन सकें और दूसरों की मजबूरी का मजाक न उड़ा कर उनकी मजबूरियों को समझ सकें।
शिक्षा के प्रति लापरवाही न बरतें। आवश्यकता पड़ने पर पुस्तकें, ट्यूशन आदि का प्रबंध करें और स्वयं भी अच्छे माता-पिता की जिम्मेवारी निभाएं।
माता पिता भी अपने शौक सीमित रखने का प्रयास करें जिससे अधिक अमीरी न झलके। अपने बच्चे को अच्छा नागरिक बनाने में उसके सहायक बनें। उसकी जिम्मेदारियों का अहसास करवाते रहें। अपनी ऊंची हैसियत और ताकत से बच्चे को आदर्श नागरिक बनने से न रोकें।
खुला पैसा होने पर भी बच्चों को बहुत अधिक सुख सुविधाएं न दें। एक बार आदत पड़ जाने पर उसके बिना रहना बहुत मुश्किल है। (उर्वशी)