त्वचा में निखार और ताज़गी बनाए रखें

आधुनिक युग में महिलाओं की सुन्दता को निखारने के अनेक सौन्दर्य प्रसाधन हैं जिनके प्रयोग से शारीरिक सौन्दर्य को बढ़ाया जा सकता है। इनके प्रयोग से कुछ समय के लिए तो सुन्दरता को निखारा जा सकता है पर अत्यधिक प्रयोग से त्वचा की प्रकृतिक सुन्दरता को नुक्सान पहुंच सकता है। इन सौन्दर्य प्रसाधनों के कई कुप्रभाव भी हैं। अगर आप चाहते हैं चेहरे और त्वचा में प्राकृतिक ताजगी बनी रहे तो घर के सौन्दर्य प्रसाधनों का प्रयोग करें ताकि त्वचा की कांति कम न हो। 
चार टेबलस्पून मकई के आटे में पानी और थोड़ा खट्टा दही मिला लें। तैयार मिश्रण को चेहरे के साथ गर्दन, बाजू, हाथों पर लगा लें। सूखने पर ताजे जल से अच्छी तरह धो लें।
मुल्तानी मिट्टी में एक टेबलस्पून बेसन, थोड़ा नींबू का रस, दो छोटे चम्मच दही मिला कर मिश्रण तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन व खुली त्वचा पर लगाएं। जब सूख जाए तो चेहरा अच्छी तरह से धो लें।
चेहरे पर बर्फ रगड़ते रहें जिससे त्वचा में कसाव आता है और खून का दौरा भी बढ़ता है। 
रूखी त्वचा हेतु जैतून के तेल से हाथों की उंगलियों से चेहरे और गर्दन पर हल्की हल्की मालिश करें।
चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए अंडे की सफेदी में शहद अच्छी तरह मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। झुर्रियां कम करने में मदद मिलेगी। 
यदि आप अधिक समय तक घर से बाहर रहते हैं तो अपनी त्वचा को प्रदूषण से दूर रखने हेतु सप्ताह में दो तीन बार खुली त्वचा और चेहरे पर ग्लिसरीन और शहद का मिश्रण लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। त्वचा में निखार बना रहेगा।
खीरे का रस चेहरे और खुली त्वचा पर कम से कम 15 मिनट लगा कर फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा में कसाव भी बना रहेगा।
चेहरे पर पड़े दाग धब्बों को कम करने के लिए चेहरे की त्वचा पर आलू के गोल टुकड़े रखें। 
कच्चे दूध में तीन चार बादाम भिगो कर पीस लें। उसमें थोड़ा शहद मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन और बाजू पर मल दें। आधे घंटे बाद चेहरा और खुली त्वचा धोकर साफ कर लें।
आंखों के नीचे के काले घेरे दूर करने हेतु विटामिन ई कैप्सूल के पाउडर में अण्डे की सफेदी और शहद मिलाएं और आंखों के नीचे मिश्रण को मलें। लाभ होगा।
गुलाब की पत्तियों को पीसकर मुलतानी मिट्टी में मिलाकर गुलाबजल से मिश्रण तैयार कर चेहरे और त्वचा पर 1० मिनट के लिए लगाएं, फिर धो लें।
शहद चेहरे और त्वचा को सौम्य बनाता है, इसके प्रयोग से झुर्रियों में भी लाभ होता है। सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग करें। 
आधा केला, मसल कर उसमें दही या दूध मिला कर त्वचा पर लगाने से त्वचा में निखार आता है। (उर्वशी)