सौंदर्य का राज़ हैं अच्छे बाल

बालों का झड़ना प्रत्येक नारी के लिये चिंता का विषय बन जाता है। बालों की देखभाल करने, उन्हें संवारने तथा सुंदर बनाये रखने के लिये काफी परिश्रम व प्रयास की आवश्यकता होती है। एक ओर काले, घने, लंबे केश नारी सौंदर्य में वृद्धि करते हैं वहीं रूखे, असमय श्वेत होते केशों में नारी न केवल अपनी आयु से बड़ी लगने लगती है बल्कि उसका सारा सौंदर्य व आकर्षण समाप्त हो जाता है।
बालों को सुंदर बनाने के लिये क्या करें?
सिर की सफाई रखें:- बालों की सफाई बालों को झड़ने से रोकने के लिये महत्त्वपूर्ण है। धूल, रेत के कण पसीने के साथ मिलकर रोमकूपों को बंद कर देते हैं। रोमकूप बंद हो जाने से बालों की जड़ों तक ताजी व शुद्ध वायु नहीं पहुंच पाती है तथा पसीना भी बाहर नहीं निकल पाता। सिर की सफाई के लिये नियमित रूप से बालों की धुलाई व सफाई नितांत आवश्यक है। घटिया साबुन, कास्टिक सोडा युक्त साबुन तथा सस्ते शैंपू का प्रयोग कदापि न करें नहीं तो लाभ के स्थान पर हानि की संभावना है।
उचित शैंपू का प्रयोग करें
यह जरूरी नहीं कि बाजार में बिकने वाला प्रत्येक शैंपू आपके बालों के लिये हितकारी ही हो। रूखे या तैलीय बालों को अलग अलग प्रकार के शैंपूओं से धोना चाहिए। शैंपू अच्छी क्वालिटी का होना चाहिये। शैंपू का प्रयोग करने से पहले बालों को अच्छी तरह गीला लेना चाहिए। इसके बाद थोड़ा सा शैंपूं हथेली में लेकर बालों में हल्के हल्के मलना चाहिये। उंगलियाेें से धीरे धीरे बालों की जड़ों में शैंपू की मालिश करनी चाहिये। कंडीशनर लगाते समय ऐसे कंडीशनर को ही बालों की जड़ों में लगायें जो आपके बालों के अनुकूल हो।
अपना कंघा अलग रखें
 बालों में छूत का रोग कंघे द्वारा ही एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में पहुंचता है। इसके लिये जरूरी है कि आप सदैव अपने कंघे का ही प्रयोग करें। न कभी अपना कंघा दूसरे को दें तथा न दूसरे का कंघा स्वयं प्रयोग में लायें।  बालों को सुखाने के लिये कपड़े से रगड़ना तथा झटके देना बालों के लिये घातक होता है।  (उर्वशी)