सर्दी की ऋतु और कुछ महत्त्वपूर्ण बातें


प्यारे बच्चो! सर्दी की ऋतु आ गई है। मेरा दिल आपके साथ कुछ महत्त्वपूर्ण बातें करने को करता है। उम्मीद है कि आप इन महत्त्वपूर्ण बातों पर ध्यान देंगे।
सर्दी की ऋतु कुल मिलाकर अच्छी ऋतु है। इस ऋतु में गुनगुने पानी से स्नान करने पर शरीर तरोताज़ा हो जाता है। अलग-अलग तरह की सब्ज़ियां खाने का अपना ही आनंद है। पालक, मेथी, गाजर, मूली, शलगम एवं मटर आदि स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं। फलों में किन्नू बहुत ही लाभदायक है। इसमें विटामिन ‘सी’ भरपूर मात्रा में होता है। जहां ऐसी सब्ज़ियां और फल स्वास्थ्य के लिए वरदान हैं, वहीं पीज़े, बर्गर आदि बीमारियों का घर होते हैं। सर्दी में खांसी-जुकाम से बचने के लिए तुलसी एवं अदरक वाली चाय अच्छी रहती है। सुखे मेवों में मूंगफली स्वादिष्ट, सस्ती एवं पौष्टिक हैं। गले की बीमारी से बचने के लिए पानी को गुनगुना करके पीना चाहिए। छोटे दोस्तो! इस ऋतु में धूप ज़रूर लेनी चाहिए। सीधी धूप विटामिन ‘डी’ का खज़ाना होती है। इस बात का ध्यान ज़रूर रखना, अधिक सर्दी में जूते-जुराबें एवं गर्म कपड़ों के बिना घर से बाहर नहीं जाना चाहिए। सिर भी टोपी या गर्म कपड़े से ढका होना चाहिए। थोड़ी-सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। 
प्यारे बच्चो! जैसे सैनिक का काम लड़ना होता, वैसे विद्यार्थी का काम पढ़ना होता है। यह ऋतु पढ़ाई के लिए सबसे भी अच्छी है। परीक्षाएं भी नज़दीक होती हैं। पूरी आशा है कि आप दिल से पढ़ाई करेंगे तथा परीक्षाओं में अच्छे अंक लेकर आएंगे।