आरोप सार्वजनिक होने के बाद ट्रम्प का क्या होगा ?

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के विरुद्ध ग्रैंड ज्यूरी ने महीनों की साक्ष्य सुनवायी के बाद ‘हश मनी’ केस में आरोप तय किये हैं। ‘हश मनी’ वह पैसा होता है जो एक व्यक्ति किसी को कुछ छुपाने के लिए भुगतान करता है। ट्रम्प पर आरोप है कि उन्होंने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक फिल्म स्टार स्टोर्मी डेनियल से अपना अफेयर छुपाने के लिए 1,30,000 डॉलर दिए थे। हालांकि डेनियल को चुप रहने के लिए यह भुगतान वैध तरीके से किया गया था, लेकिन ट्रम्प ने इसे व्यापार खर्च के खाते में दर्शाया था। व्यापार रिकार्ड्स में झूठी या गलत एंट्री करना न्यूयॉर्क में अवैध है। यह एक तरह से चुनावी कानून का भी उल्लंघन था क्योंकि भुगतान को गलत खाते के तहत अदा करने का उद्देश्य मतदाताओं से अफेयर को छुपाना था। झूठे रिकॉर्ड से अपराध को छुपाना फेलनी (गुंडागर्दी या घोर अपराध) है। डेनियल को उनके उद्योग के बाहर कोई नहीं जानता था। 2006 में नेवाडा में आयोजित सेलेब्रिटी गोल्फ  प्रतियोगिता में उसकी ट्रम्प से मुलाकात हुई, वहीं दोनों के बीच संबंध बने और अब दुनिया जानती है कि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले 1,30,000 डॉलर ‘हश मनी’ लेने वाली उक्त स्टार थीं। 
आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले ट्रम्प अमरीकी इतिहास में पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं। अब ट्रम्प को न केवल मग शॉट (पुलिस रिकार्ड्स के लिए चेहरे की तस्वीर देना) व उंगलियों के निशान देने पड़ेंगे बल्कि व्यक्तिगत रूप से मेनहट्टन की अदालत में पेश भी होना पड़ेगा। ट्रम्प को हथकड़ी लगाकर रूटीन हिरासत में भी लिया जा सकता है। हालांकि ट्रम्प पर जो विशिष्ट आरोप लगे हैं, वह सील बंद लिफाफे में होने के कारण अभी सार्वजनिक नहीं किये गये हैं, लेकिन जानकारी के अनुसार उन पर बिज़नेस फ्राड से संबंधित 30 से अधिक आरोप हैं। गौरतलब है कि इसके अतिरिक्त ट्रम्प के विरुद्ध चार आपराधिक मामलों में फेडरल जांच चल रही है, जिनमें शामिल हैं क्लासीफाइड डॉक्यूमेंट्स को अपने पास रखना, चुनावी हार के नतीजे को बदलने का प्रयास और जॉर्जिया राज्य में चुनावी हार को पलटने की कोशिश आदि। 
ट्रम्प ने अपने विरुद्ध लगे आपराधिक आरोपों को गलत व झूठा कहते हुए राजनीति से प्रेरित बताया है। उन्होंने डेनियल व एक मॉडल केरन मैकडूगल के साथ अफेयर से भी इन्कार किया है। 76 वर्षीय ट्रम्प के अनुसार ‘यह इतिहास का सबसे उच्चस्तरीय चुनावी हस्तक्षेप है।’ ट्रम्प 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक बार फिर से रिपब्लिकन पार्टी का प्रत्याशी बनने का प्रयास कर रहे हैं। क्या वर्तमान आपराधिक मामले की वजह से ट्रम्प राष्ट्रपति प्रत्याशी बनने से वंचित हो जायेंगे? दरअसल, कानूनी तौर पर ट्रम्प को राष्ट्रपति प्रत्याशी बनने से रोका नहीं जा सकता। अमरीकी संविधान के अनुसार प्रत्याशी बनने के लिए केवल तीन शर्तें हैं—जन्म से अमरीकी नागरिक हो, कम से कम 35 वर्ष की आयु हो और कम से कम 14 वर्ष से अमरीका में रह रहा हो। जो व्यक्ति दो बार राष्ट्रपति रह चुका हो, वह 22वें संशोधन के तहत फिर प्रत्याशी नहीं बन सकता। ट्रम्प 2020 में चुनाव हार गये थे। अगर हाउस ने व्यक्ति पर महाभियोग चलाया हो और सीनेट ने उसे दोषी पाया हो, तो भी वह व्यक्ति प्रत्याशी बनने के अयोग्य हो जाता है। ट्रम्प पर हाउस दो बार महाभियोग लाया और दोनों बार ही सीनेट ने उन्हें बचा लिया था। 14वें संशोधन में भी अयोग्य घोषित करने के संदर्भ में विद्रोह या राजद्रोह की शर्त है, लेकिन ‘हश मनी’ भुगतान इसके दायरे में नहीं आता। हालांकि वर्तमान मामले में ट्रम्प के विरुद्ध जो आरोप लगे हैं, वे 4 अप्रैल, 2023 को सार्वजनिक हो जायेंगे, लेकिन वास्तविक ट्रायल आरंभ होने में कम से कम एक वर्ष का समय लगेगा यानी तब राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव अभियान चल रहा होगा या समाप्त हो चुका होगा। 
दरअसल यह कहानी 2011 में शुरू हुई थी जब ट्रम्प राष्ट्रपति प्रत्याशी बनने का प्रयास कर रहे थे। 2016 में ट्रम्प के वकील माइकल कोहन ने ट्रम्प के राष्ट्रपति चुने जाने से कुछ दिन पहले डेनियल को चुप रहने के लिए 1,30,000 डॉलर ‘हश मनी’ का भुगतार किया था। यह कहानी 2018 में अमरीका के एक अखबार में प्रकाशित हो गई और कोहन ने गवाही दी कि उसने ट्रम्प के आदेश पर ‘हश मनी’ का भुगतान किया था। इस बीच 2019 में मेनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी कार्यालय ने ट्रम्प संगठन के विरुद्ध तथाकथित फ्राड की जांच आरम्भ कर दी। 2023 में ग्रैंड ज्यूरी को ‘हश मनी’ जांच में साक्ष्यों को देखने के लिए आमंत्रित किया जाता है। 15 मार्च, 2023 को कोहन ने अपनी तीन घंटे की गवाही के दौरान कहा कि उसने डेनियल्स को ही नहीं बल्कि मैकडूगल को भी ट्रम्प के कहने पर ‘हश मनी’ दी थी। ध्यान रहे कि कोहन को 2018 में चुनाव अभियान से संबंधित आर्थिक गड़बड़ी का दोषी पाया गया था, जिसके लिए वह एक वर्ष से अधिक जेल में रहा था।
वर्ष 1998 की प्लेमेट ऑफ द ईयर मैकडूगल को 2016 के चुनाव में डेनियल्स से पहले ‘हश मनी’ दी गई थी। मैकडूगल की ट्रम्प से मुलाकात जून 2006 में हुई थी और दोनों के बीच का अफेयर अप्रैल 2007 में समाप्त हुआ था। द नेशनल एन्क्वायर्र के प्रकाशक अमरीकन मीडिया, जिसे ट्रम्प के दोस्त डेविड पेकर चलाते हैं, ने मैकडूगल की कहानी 1,50,000 डॉलर में खरीदी, उसे प्रकाशित करने के लिए नहीं, बल्कि उसे दबाने के लिए। इस तथ्य को कम्पनी ने बाद में स्वीकार किया। यह बात ट्रायल के दौरान उठेगी या नहीं, कहा नहीं जा सकता। लेकिन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग, इसका प्रयोग उस विस्तृत पैटर्न का पर्दाफाश करने के लिए कर सकते हैं, जिसके तहत ट्रम्प खुद को बचाये रखने के लिए अपने दोस्तों व सहयोगियों का इस्तेमाल भुगतान करने के लिए करते थे। 
बहरहाल, वाटरगेट के बाद ट्रम्प विवाद अमरीकी लोकतंत्र व राजनीतिक व्यवस्था के लिए सबसे बड़ी परीक्षा है। आशंकित ट्रायल से पहले रिचर्ड निक्सन ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देना बेहतर समझा था। ट्रम्प भागने वाले व्यक्तियों में से नहीं हैं। वह अपने कानूनी संकट व उससे जुड़े तामझाम का इस्तेमाल व्हाइट हाउस में पुन: घुसने के लिए करेंगे, जैसा कि 18 मार्च, 2023 के उनके बयान कि ‘मुझे गिरफ्तार किया जा सकता है’ से स्पष्ट है। ट्रम्प का यह केस न केवल अगले अमरीकी चुनावों पर गहरा असर डालेगा बल्कि अमरीकी राजनीति के मूल सिद्धांतों में भी परिवर्तन लेकर आयेगा। -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर