एक बार फिर सुर्खियों में आया एसवाईएल का मामला

एसवाईएल का मुद्दा एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। सर्वोच्च न्यायालय ने एसवाईएल निर्माण को लेकर केंद्र सरकार से सर्वे प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। वैसे तो कांग्रेस व भाजपा की प्रदेश इकाइयों के इस मामले में अलग-अलग स्टैंड रहा है, लेकिन इस मुद्दे को लेकर आम आदमी पार्टी का भी दोहरा चेहरा सामने आने लगा है। एक तरफ पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार एसवाईएल का विरोध कर रही है और उसका यह कहना है कि पंजाब के पास किसी अन्य राज्य को देने के लिए पानी ही नहीं है, तो फिर एसवाईएल निर्माण का औचित्य क्या रह जाता है। 
दूसरी तरफ हरियाणा में आम आदमी पार्टी के नेता एसवाईएल निर्माण के पक्ष में ब्यानबाजी कर रहे हैं। इतना ही नहीं, हरियाणा से संबंधित आम आदमी पार्टी के नेताओं ने अन्य मुद्दों के साथ-साथ एसवाईएल को लेकर भी पत्रकार सम्मेलन किया और यह प्रेस वार्ता सैक्टर-39 स्थित पंजाब सरकार की उस कोठी पर की गई जो पंजाब से आम आदमी पार्टी के एक विधायक के नाम पर अलॉट है और इसका इस्तेमाल हरियाणा के आम आदमी पार्टी नेता अपनी राजनीतिक गतिविधियों के लिए अक्सर करते हैं। सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का हरियाणा सरकार ने जहां स्वागत किया है, वहीं केंद्र से सर्वोच्च न्यायालय के फैसले अनुसार एसवाईएल निर्माण के लिए सर्वे प्रक्रिया शुरू करने और पंजाब सरकार से इस मामले में केंद्र को सहयोग करने का भी आग्रह किया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंजाब व हरियाणा की आम आदमी पार्टी इकाइयों के परस्पर विरोधाभासी ब्यानों की भी तीखी आलोचना की है। सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आते ही कांग्रेस, भाजपा, आम आदमी पार्टी की दोनों राज्य इकाइयों के ब्यान भी एक दूसरे के विपरीत आ रहे हैं। हरियाणा कांग्रेस और भाजपा के नेता भी एसवाईएल के निर्माण को पूरा करने की मांग कर रहे हैं जबकि पंजाब के कांग्रेस व भाजपा नेता एसवाईएल के विरोध में डटे हुए हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने आम आदमी पार्टी के संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से इस मामले पर पार्टी का स्टैंड स्पष्ट करने को कहा है। कुल मिलाकर एसवाईएल का मामला एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। 
उप-राष्ट्रपति के साथ भोज
हरियाणा के 50 किसान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के साथ नए संसद भवन में भोज करेंगे। उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार द्वारा आयोजित हरियाणा कृषि विकास मेले के उद्घाटन के लिए हिसार आए थे। इसी के दृष्टिगत उप-राष्ट्रपति ने कृषि प्रधान राज्य हरियाणा के किसानों की मेहनत और परिश्रम की सराहना करते हुए भव्य नए संसद भवन में राज्य के 50 किसानों को भोज के लिए आमंत्रित किया है। कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल के नेतृत्व में 50 किसानों का प्रतिनिधिमंडल 13 अक्तूबर को नए संसद भवन पहुंचेगा। उप-राष्ट्रपति ने किसान मेले की भव्यता को देखते हुए हरियाणा के किसानों की सराहना करते हुए कहा था कि हरियाणा के दूध, घी और दही में कुछ तो खास बात है कि जो कोई अन्य नहीं कर पाता, वो यहां के लोग करके दिखा देते हैं। उप-राष्ट्रपति ने मेले के आयोजकों, राज्य सरकार और किसानों की भी खूब तारीफ की थी। उप- राष्ट्रपति ने हरियाणा कृषि मंडी बोर्ड के चेयरमैन और देवीलाल के पौत्र आदित्य चौटाला की भी तारीफ करते हुए उनका खुलकर उल्लेख किया। 
वरिष्ठ आईएएस अधिकारी गिरफ्तार
हरियाणा के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विजय दहिया को डीएसपी विरेंद्र सिंह के नेतृत्व में हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो ने गिरफ्तार कर लिया है। विजय दहिया को पंचकूला की सीजेएम कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।  उन पर भ्रष्टाचार का आरोप था। कुछ महीने पहले एंटी करप्शन ब्यूरो ने हरियाणा रोजगार कौशल निगम में बिल पास करवाने की एवज में रिश्वत लेने के आरोप में एक महिला पूनम चोपड़ा को गिरफ्तार किया था और उससे 5 लाख रुपए रिश्वत के पकड़े गए थे। उसके बाद पूरे मामले का खुलासा हुआ। उसमें शिकायतकर्ता रिंकू मनचंदा ने एंटी करप्शन ब्यूरो को दी गई शिकायत में बताया था कि हरियाणा रोजगार कौशल निगम के तत्कालीन आयुक्त विजय दहिया से पूनम चोपड़ा ने व्हाट्सऐप पर उसके सामने बात की थी। उसके बाद रिंकू मनचंदा ने अपनी 40 लाख की पेमैंट लेने के लिए एडवांस में 2 लाख रुपए रिश्वत देने का आरोप लगाया था। जिस दिन शिकायतकर्ता रिंकू पूनम चोपड़ा को बकाया 3 लाख रुपए देने आया तो उस दिन भी पूनम ने शिकायतकर्ता के सामने विजय दहिया से बात की। पूनम चोपड़ा ने विजय दहिया को यह भी बताया कि 2 लाख रुपए पहले और 3 लाख रुपए अब यानी कुल 5 लाख रुपए आ गए हैं। इसके तुरंत बाद ब्यूरो ने महिला को मौके पर गिरफ्तार कर लिया था और पूनम चोपड़ा का मोबाइल भी अपने कब्जे में ले लिया था। आईएएस अधिकारी की गिरफ्तारी से प्रदेश के कई अन्य अधिकारियों में भी हड़कम्प मच गया है। इससे पहले एंटी करप्शन ब्यूरो प्रदेश के कईं एचसीएस अधिकारियों को गिरफ्तार कर चुका है। 
ब्राह्मण समाज को उपमुख्यमंत्री पद देंगे हुड्डा
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा आजकल समाज के विभिन्न वर्गों को न सिर्फ खुश करने में लगे हुए हैं बल्कि अलग-अलग वर्गों व नेताओं को अपने साथ भी जोड़ने के प्रयासों में जुटे हुए हैं। भूपेंद्र हुड्डा का रोहतक में आयोजित ब्राह्मण सम्मेलन आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है। रोहतक के ब्राह्मण सम्मेलन में पूर्व मुख्यमंत्री ने ब्राह्मण समाज को खुश करते हुए यह वादा किया कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही ब्राह्मण समाज के नेता को उपमुख्यमंत्री का पद दिया जाएगा। उन्होंने यह भी ऐलान किया कि कांग्रेस सरकार बनने पर आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के तहत ब्राह्मण समाज के लिए नौकरियों में आरक्षण बहाल किया जाएगा और धौली दारी जमीन के मालिकाना हक का कानून लागू करने के साथ-साथ मजबूत ब्राह्मण आयोग भी बनाए जाने का ऐलान किया। भूपेंद्र हुड्डा ने ब्राह्मण समाज को साथ जोड़ने के लिए यह भी कहा कि तुम मेरे साथ खड़े हो जाओ, फिर तो हम किसी के काबू के नहीं। तुम मेरा सम्मान करो और मैं तुम्हारा सम्मान करूंगा, यह समझौता कर लो। ब्राह्मण समाज की ओर से विधायक कुलदीप वत्स ने भूपेंद्र हुड्डा और दीपेंद्र हुड्डा का सम्मान करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। 
राजस्थान चले हरियाणा के नेता
राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान होते ही हरियाणा से विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता व कार्यकर्त्ता अपनी-अपनी पार्टियों के पक्ष में माहौल बनाने के लिए अभी से राजस्थान के लिए कूच करने लगे हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ सहित पार्टी के अनेक नेता पहले भी राजस्थान जा चुके हैं और अब एक बार फिर राजस्थान जाने की तैयारी में हैं। कांग्रेस की ओर से पूर्व मंत्री व विधायक दल की पूर्व नेता श्रीमति किरण चौधरी की तो कांग्रेस आलाकमान ने राजस्थान में ड्यूटी लगा रखी है और पार्टी के अनेक विधायक भी राजस्थान जा चुके हैं और अब फिर जाने की तैयारी में हैं। इधर, जेजेपी के ज्यादातर कार्यकर्त्ताओं ने भी राजस्थान का रुख किया हुआ है और पार्टी वहां से चुनाव लड़ने का भी ऐलान कर चुकी है। कुल मिलाकर राजस्थान की चुनावी जंग में हरियाणा के अधिकांश नेता अपनी-अपनी पार्टियों के उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार करते नजर आएंगे। 

मो.-9855465946