पेपर एयरोप्लेन को नई ऊंचाइयों पर ले जाएं

बच्चो! आप क़ागज़ के हवाईजहाज़ बनाकर उड़ाते हो। लेकिन वह अधिक ऊंचाई तक नहीं जा पाते हैं। क्या आपने सोचा है कि पेपर एयरप्लेन को आसमान में नई बुलंदियों तक भी पहुंचाया जा सकता है। हां, यह संभव है बशर्ते कि आप मोटर-युक्त पेपर एयरप्लेन लांचर बनाना सीख लें, जिसके बारे में आज मैं आपको बताने जा रहा हूं।
सबसे पहले तो यह जान लें कि पेपर एयरप्लेन लांचर बनाने के लिए किन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी- दो डीसी हॉबी मोटर, 4 वायर लीड्स, 4 एलीगेटर क्लिप्स, 2 बैटरी पैक, 4 एए बैटरीज, 2 लकड़ी के पहिये, 2 डायामीटर के, 2 रबर बैंड फ्लैट, गर्म गोंद या हॉट ग्लू गन, प्लास्टिक की कंटेनर लिड, पुशपिंस, मार्कर्स, एक लकड़ी का बेस =‘351/2’ 3161/2’, 2 लकड़ी के ब्लॉक्स 2‘ 31’3 =’, चार लकड़ी के पोल्स 33/4’33/8’33/8’, दो लकड़ी के रनवे 12‘311/2’31/4’, पेंट व पेंट ब्रश- पीला व काला, और पेपर एयरप्लेन।
यह मटेरियल एकत्र करने के बाद दूसरे चरण में फ्लैट रबर बैंड को हॉट ग्लू से लकड़ी के पहिये के बाहरी हिस्से पर चिपका दें और ऐसा ही दूसरे पहिये के साथ भी करें। तीसरे चरण में पुशपिन का प्रयोग करते हुए एक छोटा प्लास्टिक सर्किल बना दें। पुशपिन को लिड में पुश कर दें और मार्कर से उसके इर्दगिर्द ट्रेस कर दें। एक दूसरा सर्किल बनाने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। चौथे चरण में एक छोटे सर्किल को काटकर उसे लकड़ी के पहिये के बीच में हॉट ग्लू से चिपका दें। दूसरे पहिये के साथ भी ऐसा ही करें। पांचवें चरण में बैटरी लीड्स को खुले वायर लीड्स से कनेक्ट कर दें। छठे चरण में एलीगेटर क्लिप्स को लीड्स के मुक्त सिरों से कनेक्ट कर दें। ध्यान रहे कि समान रंग की लीड्स व एलीगेटर क्लिप्स प्रयोग करने से आपको याद रहेगा कि कौन-सा तार कहां जायेगा। सातवें चरण में बैटरीज को बैटरी होल्डर्स में रख दें और फिर उन्हें बंद कर दें। आठवें चरण में एलीगेटर क्लिप्स के मुक्त सिरों को मोटर से जोड़ दें। नवें चरण में मोटर्स को टेस्ट करें। प्रत्येक पहिये को हर मोटर के ऊपर रख दें और बैटरी होल्डर्स को ऑन कर दें। यह सुनिश्चित करें कि पहिये विपरीत दिशा में स्पिन कर रहे हों। अगर पहिये विपरीत दिशा में स्पिन न कर रहे हों तो मोटर पर एलीगेटर क्लिप्स की पोजीशन बदल दें। दसवें चरण में मोटर्स को एलीगेटर क्लिप्स से अलग कर दें। फिर मोटर्स को सबसे छोटे लकड़ी के ब्लॉक्स से हॉट ग्लू कर दें, इस तरह से कि मोटर्स ब्लॉक्स के टॉप पर फ्लश करें। 11वें चरण में पहिये के केंद्र में जो छेद है उसे हॉट ग्लू से भर दें ताकि जितना संभव हो सके वह स्थिर हो जाये। अगर टॉप पर अतिरिक्त ग्लू है तो उसे स्क्रेप कर दें, क़ागज़ या कार्डबोर्ड के टुकड़े से। 12वें चरण में बेस के जो दोनों छोटे हिस्से हैं उनपर) ‘का मार्क लगा दें और नीचे की तरफ से 41/4’ का मार्क लगा दें। फिर मार्क पर माउंटेड मोटर्स को ग्लू कर दें। नोट- निचला हिस्सा बेस का वह अंत है जो माउंटेड मोटर्स के सबसे करीब है। 13वें चरण में बेस की दोनों छोटी साइड पर (‘मार्क करें और बॉटम से 23/4’ मार्क करें। साथ ही बेस की दोनों छोटी साइड पर (‘मार्क करें व टॉप से 31/4’ मार्क करें। फिर अपने मार्क पर पोल्स को ग्लू कर दें। 14वें चरण में रनवे को पेंट कर दें। यहीं से आपका प्लेन ‘टेक ऑफ’ करेगा। रनवे को पोल्स से ग्लू कर दें। रनवे व पहियों के बीच (‘जगह अवश्य छोडें। अब एलीगेटर क्लिप्स के मुक्त सिरे मोटर्स से जोड़ दें यह सुनिश्चित करते हुए कि पहिये विपरीत दिशा में स्पिन कर रहे हैं। अब आप पेपर एयरप्लेन लांच करने के लिए तैयार हैं। लांच करें और उन्हें आसमान में उड़ता हुआ देखें। पेपर एयरप्लेन नियमित पैसेंजर प्लेन या फाइटर प्लेन की तरह ही काम करते हैं।
 

-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर