पाकिस्तान : गम्भीर आर्थिक संकट के बीच होंगे चुनाव

8 फरवरी को पाकिस्तान में नयी संसद के चुनाव के लिए राष्ट्रीय चुनाव होंगे, लेकिन गणना के दिन तक की प्रक्रिया पिछले चुनावी अवसरों के समान उल्लेखनीय समानताओं और कुछ मतभेदों के साथ एक फीकी स्थिति बन गयी है।
परिदृश्य में आये कुछ नये लोगों का मानना है कि यह अवसर चुनावी नतीजों की अनिश्चितता से जुड़ा है। दूसरी ओर पारम्परिक ज्ञान ने परिवर्तन की किसी भी संभावना को खारिज कर दिया है और महसूस किया है कि चुनाव परिणाम की भविष्यवाणी करना स्पष्ट रूप से बहुत आसान काम नहीं है, लेकिन वास्तव में यह पहले से ही ज्ञात है।
राजनीतिक दल चुनावी मैदान में हैं। कुछ पुराने लोगों के नये अवतार भी हैं। उनका नेतृत्व परिचित हस्तियों द्वारा किया जाता है, जबकि अन्य को दल-बदलुओं द्वारा एक साथ मिला लिया गया है। एक राजनीतिक दल के प्रयासों को सीमित करने के लिए प्रतिष्ठान का हस्तक्षेप अतीत की नकल करता है। यदि इस बार पीटीआई है, तो पिछले चुनाव में यह पीएमएल-एन थी। चुनाव अभियान भी परिचित मुद्दाविहीन चरित्र धारण करता है। अब बदलाव का समय महसूस किया जा रहा है। चुनाव पाकिस्तान के अब तक के सबसे गंभीर आर्थिक संकट की पृष्ठभूमि में हो रहे हैं। जनसंख्या, जिसमें मतदाता भी शामिल हैं, पहले से कहीं अधिक बदतर स्थिति में हैं क्योंकि जीवन-यापन की लागत में वृद्धि, बेरोज़गारी और गरीबी का स्तर लगातार बढ़ रहा है। बिजली की कमी ने स्थिति और खराब कर दी है। यह जानने के लिए कि मतदाता अपनी आर्थिक दुर्दशा का श्रेय किसे देते हैं, मतपेटी की लड़ाई के नतीजे का इंतजार है। पाकिस्तान में किसी भी चुनाव से पहले ध्रुवीकृत राजनीतिक माहौल कोई नई बात नहीं है, लेकिन आज इसकी सीमा अभूतपूर्व रूप से लोगों और समाज को पक्षपातपूर्ण आधार पर विभाजित कर रही है, जिससे राजनीतिक विरोधियों के प्रति सहिष्णुता पिछले चुनाव की तुलना में कम हो गयी है। राजनीतिक चर्चाओं में एक ज़हरीले इंजेक्शन के बाद बहस को कमज़ोर कर दिया गया है। चुनाव प्रचार धीमे स्वर में चल रहा हैए जो पाकिस्तान में पिछले चुनावों के उत्सवी मूड के विपरीत है।
गैलप और गिलानी के जनमत सर्वेक्षण के अनुसार 40 प्रतिशत से अधिक पाकिस्तानियों ने अपने पड़ोस में गायब बैनर और पोस्टरों की ओर इशारा किया है। घर-घर अभियान में पार्टी के उम्मीदवारों द्वारा पांच में से केवल एक का प्रचार किया गया है।
युवा मतदाताओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो देश की जनसंख्या संरचना का प्रतिबिंब है। 2018 में 460 लाख से अधिक की तुलना में युवा मतदाताओं की संख्या बढ़कर 570 लाख हो गयी है। तकनीक प्रेमी होने के कारण युवा मतदाताओं द्वारा उन पार्टियों का समर्थन करने की संभावना है जो सोशल मीडिया अभियानों में सबसे अधिक कुशल हैं।
ऐसा लगता है कि सोशल मीडिया अभियान आजकल आम बात हो गयी है, जिसमें पीटीआई अभियान दूसरों से आगे बढ़ गया है। ऐसा लगता है कि पाकिस्तान के चुनाव आयोग द्वारा चुनाव चिन्ह देने से इन्कार करने के कारण पीटीआई के उम्मीदवारों ने अपरीक्षित प्रचार तरीकों को अपना लिया है, जिनकी प्रभावशीलता चुनाव के बाद देखी जायेगी। पीटीआई के एआई संचालित अभियान पर अधिकारियों की प्रतिक्रिया समय-समय पर सोशल मीडिया को बंद करना है। इसलिए चुनावों से पहले एक तरह की सेंसरशिप लगायी जा रही है, एक ऐसी प्रथा जिसके लिए निकट और दूर के देशों में भी समर्थक मिलने की संभावना है। ऑर्केस्ट्रेटेड इंटरनेट ‘आक्त्रोश’ को तकनीकी कारणों से ज़िम्मेदार ठहराया जाता है। नीतिगत मुद्दों की कमी अतीत से जुड़ी हुई लगती है।
अतीत से हटकर राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं में पहले से कहीं अधिक संख्या में निर्दलीय चुनावी मैदान में उतरे हैं। यह पाकिस्तान के चुनावी इतिहास में सबसे अधिक है जहां 266 सामान्य नेशनल असंबली सीटों के लिए 3205 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रांतीय विधानसभाओं में उनकी आधी सीटों के लिए 8000 से अधिक उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। स्वतंत्र उम्मीदवारों की अधिक संख्या के पीछे का कारण संभवत: पीटीआई उम्मीदवारों को प्रतीक चिन्ह नहीं दिया जाना है।उल्लेखनीय है कि निर्दलीय बिना किसी कानूनी बाध्यता के किसी भी पार्टी में शामिल हो सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना नहीं है और गठबंधन सरकार के लिए सहयोगियों की आवश्यकता होगी। सिरप मामले में इमरान खान को 10 साल की सज़ा का फैसला सुनाया गया है। यह तीन साल की जेल की सज़ा के अतिरिक्त है जो 71 वर्षीय पूर्व प्रधान मंत्री पहले ही काट रहे हैं।
यह देखना बाकी है कि क्या पाकिस्तान में मतदाता खेल के क्षेत्र में देश को बार-बार गौरवान्वित करने वाले व्यक्ति को कारावास के फैसले पर सहानुभूति देते हैं या नहीं। (संवाद)